News Nation Logo

क्या संक्रमित व्यक्ति के पास रहने से नहीं होता कोरोना? रिसर्च में बड़ा खुलासा

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 11 Jan 2022, 05:06:02 PM
Coronavirus

Coronavirus (Photo Credit: DEMO PIC)

नई दिल्ली:  

Coronavirus: दुनिया में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या तेजी के साथ बढ़ती जा रही है. कई देशों में कोरोना विस्फोट की खबरें सामने आ रही हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट के अनुसार बीते एक दिन में कोरोना के 17.36 लाख नए केस सामने आए हैं. जिसने लोगों में दहशत का माहौल पैदा कर दिया है. अमेरिका और यूरोप के देशों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं, बावजूद इसके वहां कोरोना नियमों में ढील दी जाने लगी है. इस बीच कोरोना संक्रमण से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. 

कोरोना वायरस का संभावित कारण की तलाश

दरअसल, वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस का संभावित कारण की तलाश कर ली है. इंपीरियल कॉलेज लंदन (Imperial College London) की एक रिसर्च में सामने आया है कि इस बार कुछ लोगों में कोरोना होने का जोखिम बहुत कम है. रिसर्च टीम का दावा है कि लोगों की बॉडी में सामान्य फ्लू यानी सर्दी-जुकाम से लड़ने के लिए रक्षात्मक इम्यून सेल्स का लेवल काफी बढ़ गया है, जिसने कोरोना संक्रमण के जोखिम को बहुत कम कर दिया है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि ऐसे लोग जो पहले कभी कोरोना संक्रमित नहीं हुए, उनकी बॉडी में भी सामान्य सर्दी-जुकाम से खिलाफ टी सेल्स (T cells) के लेवल में काफी वृद्धि देखी गई है. 

संक्रमित व्यक्ति के साथ रहने के बावजूद भी कोरोना नहीं हुआ

इसका मतलब यह है कि कुछ लोगों को कोरोना संक्रमित व्यक्ति के साथ रहने के बावजूद भी कोरोना नहीं हुआ. इस स्टडी को नेचर कम्युनिकेशन जर्नल में प्रकाशित किया गया है.

First Published : 11 Jan 2022, 05:06:02 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.