News Nation Logo

देश में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के बढ़ते केस चिंता का विषय, मंत्रालय ने कही ये बात

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है की छह से आठ हफ्तों में कोविड की तीसरी लहर देश में दस्तक दे सकती है. इसी बीच  डेल्टा प्लस वैरिएंट (Corona Delta Plus Variant) सामने आने के बाद चिंता बढ़ गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 25 Jun 2021, 08:38:34 PM
cov

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: File )

दिल्ली :

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब थमने लगा है. वैसे जानकारों का कहना है कि हमें कोरोना के तीसरे लहर (Covid Thirde Wave) के लिए भी पहले से तैयारी करने की जरुरत है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है की छह से आठ हफ्तों में कोविड की तीसरी लहर देश में दस्तक दे सकती है. इसी बीच  डेल्टा प्लस वैरिएंट (Corona Delta Plus Variant) सामने आने के बाद चिंता बढ़ गई है. पिछले दिनों देश में सामने आए कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी जारी है.

कोरोना के  डेल्टा प्लस वैरिएंट के बारे में मंत्रालय ने कहा है कि अब तक  भारत के 18 जिलों में कोरोना डेल्टा प्लस वैरिएंट के 50 मामले सामने आ चुके हैं. कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के केस सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में मिले हैं. यहां पर अब तक 20 मामले मिल चुके हैं, जबकि मध्य प्रदेश में 7 मरीज सामने आए हैं. पंजाब-गुजरात में 2-2, केरल में तीन, आंध्र प्रदेश में एक, तमिलनाडु में 9, ओडिशा में एक, राजस्थान में एक, जम्मू और कर्नाटक में भी एक-एक केस सामने आया है.

डेल्टा प्लस वैरिएंट की संख्या के बारे में जानकारी देते हुए एनसीडीसी के डायरेक्टर सुजीत सिंह ने कहा, ''भारत के 18 जिलों में डेल्टा प्लस वैरिएंट के 50 मामले मिल चुके हैं.'' महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वैरिएंट से पीड़ित 80 वर्षीय बुजुर्गा का निधन हो गया. वहीं, मध्य प्रदेश के उज्जैन में भी डेल्टा प्लस वैरिएंट के चलते पिछले दिनों एक महिला की मौत हो गई थी. महिला और उसका पति, दोनों ही कोविड पॉजिटिव पाए गए थे. इसके बाद शख्स तो पूरी तरह से ठीक हो गया था, लेकिन उसकी पत्नी की मौत हो गई. महिला के पति ने बताया था कि उसने वैक्सीन लगवाई थी, लेकिन उसकी पत्नी को टीका नहीं लगा था. 

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 51667 नए मामले सामने आए हैं और इसी दौरान 1329 मरीजों ने जान गंवा दी है. बीते 24 घंटे में 64527 मरीजों ने कोरोना को मात दी है. स्वास्थ्य विभाग के एसीएस डॉ प्रदीप व्यास ने कहा कि महाराष्ट्र 3 करोड़ वैक्सीन डोज लगवाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. महाराष्ट्र ने शुक्रवार दोपहर 2 बजे यह मील का पत्थर पार कर लिया है. राज्य में अब तक 3,00,27,217 वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं.

First Published : 25 Jun 2021, 08:38:34 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.