News Nation Logo

Corona ने फिर पकड़ी रफ्तार,  दिल्ली में एक हफ्ते में 145% बढ़े केस

दुनियाभर के लाखों लोगों को बेवक्त काल के गाल में समा देने वाला कोरोना एक बार फिर से रौद्र रूप इख्तियार करता जा रहा है. लगातार 11 हफ्तों की गिरावट के बाद देश में इस हफ्ते एक बार फिर से कोविड-19 के मामलों में वृद्धि दर्ज हुई है.

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 18 Apr 2022, 08:36:14 AM
Corona cases in Delhi

Corona ने फिर पकड़ी रफ्तार,  दिल्ली में एक हफ्ते में 145% बढ़े केस (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • देश के कुल कोरोना केस में से एक तिहाई अकेले दिल्ली में
  • दिल्ली के साथ ही हरियाणा व UP में भी तेजी से बढ़े मामले
  • देश में इस हफ्ते कोरोना के लगभग 6,610 ताजा मामले दर्ज 

नई दिल्ली:  

दुनियाभर के लाखों लोगों को बेवक्त काल के गाल में समा देने वाला कोरोना एक बार फिर से रौद्र रूप इख्तियार करता जा रहा है. लगातार 11 हफ्तों की गिरावट के बाद देश में इस हफ्ते एक बार फिर से कोविड-19 के मामलों में वृद्धि दर्ज हुई है. इस साल जनवरी के बाद साप्ताहिक मामलों में 35% का इजाफा देखने को मिला है. वहीं, दिल्ली में एक हफ्ते में 145 प्रतिशत कोरोना के मामले में बढ़ोतरी दर्ज हुई है. हालांकि, कोरोना को लेकर अभी घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा एक्सई वैरिएंट को “वैरिएंट्स ऑफ कंसर्न” (चिंताजनक) की सूची में शामिल नहीं किया गया है.

कोविड डेटाबेस के मुताबिक भारत ने रविवार को समाप्त सप्ताह (11-17 अप्रैल) में कोरोना के लगभग 6,610 ताजा मामले दर्ज हुए हैं, जोकि पिछले 7 दिनों में 4,900 की तुलना में अधिक हैं. इससे पहले देश में पिछले हफ्ते कोरोना के लगभग 7,010 मामले दर्ज किए गए थे. हालांकि, इस बार के आंकड़ों में केरल के आंकड़े शामिल नहीं हैं, क्योंकि राज्य ने वर्तमान सप्ताह से कोविड डेटा जारी करना बंद कर दिया है. केरल ने पिछले सप्ताह (4-10 अप्रैल) 2,185 मामले दर्ज किए थे.\

देश के कुल मामलों का एक तिहाई अकेले दिल्ली में
देश में कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही तीन राज्यों से कोरोना केसों में हो रहे इजाफे के आंकड़ों ने चिंता बढ़ा दी है. दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के साथ ही नजदीकी राज्यों में संक्रमण में उछाल के साथ पिछले सात दिनों की संख्या के मुकाबले 35% की वृद्धि दर्ज हुई है. संक्रमण में वृद्धि देखने वाले सभी तीन राज्यों में एक सप्ताह के भीतर नए मामलों में दोगुने से ज्यादा इजाफा देखने को मिला है.  देश की राजधानी दिल्ली  2,307 केसों के साथ नए मामलों की संख्या में सबसे आगे है, जो पिछले सप्ताह के 943 के मुकाबले 145% ज्यादा है. राजधानी में देश में दर्ज किए गए सभी मामलों में एक तिहाई से अधिक का योगदान है. दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के 517 नए मामले आए और संक्रमण की दर 4.21 प्रतिशत दर्ज की गई. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, शहर में कोरोना वायरस संक्रमण से आज किसी की मौत नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें- भारत के लिए बुलेट ट्रेन बनकर हुआ तैयार, इस तारीख से शुरू होगी सेवा

कोविड 19 से होने वाली मौतों में गिरावट 
कोरोना केस में वृद्धि के बाद भी जो सबसे अच्छी बात है, वह यह कि देश में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में लगातार गिरावट जारी है. सप्ताह के दौरान केवल 27 नई मौतें दर्ज की गई, जो 23-29 मार्च, 2020 के बाद से दो वर्षों में सबसे कम है. पिछले हफ्ते कुल 54 मौतें हुईं थीं, जिनमें केरल में अकेले 13 हुईं थीं. 

हरियाणा में साप्ताहिक मामले बढ़कर 1,119 हो गए, जो पिछले सप्ताह की संख्या 514 से 118% ज्यादा है. वहीं, उत्तर प्रदेश (UP) में कोरोना पीड़ितों की संख्या में 141% की वृद्धि दर्ज हुई है. यूपी में इस सप्ताह 540 मामले दर्ज किए गए, जो पिछले सप्ताह के 224 से अधिक है. यूपी और हरियाणा दोनों ही राज्यों में अधिकांश नए मामले दिल्ली से सटे एनसीआर के शहरों जैसे गुड़गांव, नोएडा और गाजियाबाद से सामने आ रहे हैं.

इसके अलावा अन्य जगहों पर जहां कोरोना के केसों में स्थिरता बरकरार है वह है कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान. यहां साप्ताहिक मामले कमोबेश ज्यादा नहीं बदले हैं. गुजरात में, पिछले सप्ताह देखी गई वृद्धि इस सप्ताह कम होती दिखाई दी है. इस सप्ताह राज्य में 110 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि पिछले सप्ताह में 115 मामले दर्ज किए गए थे. राजस्थान में कोविड के मामलों में मामूली वृद्धि देखने को मिली है. यहां पिछले हफ्ते के 67 की तुलना में 90 मामले इस सप्ताह दर्ज किए गए. हालांकि, कोरोना को लेकर अभी घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा एक्सई वैरिएंट को “वैरिएंट्स ऑफ कंसर्न” (चिंताजनक) की सूची में शामिल नहीं किया गया है.

First Published : 18 Apr 2022, 08:36:14 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.