logo-image

पूर्वोत्तर राज्यों में कोरोना मामले घटे, दक्षिण भारतीय राज्यों में आया उछाल

भारत में साप्ताहिक कोविड मामलों में 4 प्रतिशत की कमी आई है. ये कमी मुख्यतः पूर्वोत्तर के राज्यों में कोरोना मामलों में आई भारी गिरावट का परिणाम है. हालांकि इन मामलों में पिछले हफ्ते 7.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी.

Updated on: 09 Aug 2021, 07:50 AM

highlights

  • भारत में साप्ताहिक कोविड मामलों में 4 प्रतिशत की कमी
  • ये कमी पूर्वोत्तर के राज्यों में कोरोना मामलों में गिरावट का परिणाम
  • तेलंगाना को छोड़कर दक्षिण भारत के सभी राज्यों में संक्रमण तेजी से फैला

नई दिल्ली:

भारत में साप्ताहिक कोविड मामलों में 4 प्रतिशत की कमी आई है. ये कमी मुख्यतः पूर्वोत्तर के राज्यों में कोरोना मामलों में आई भारी गिरावट का परिणाम है. हालांकि इन मामलों में पिछले हफ्ते 7.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी. भारत में इस सप्ताह (02-08 अगस्त) के अन्त तक रविवार को लगभग 2.74 लाख मामलों को दर्ज किया गया. जोकि पिछले सप्ताह से लगभग 4.2 प्रतिशत कम है. पिछले सप्ताह में 2.86 लाख मामले दर्ज किये गये थे. इस सप्ताह में (26 जुलाई-अगस्त 1), केरल में 27% की वृद्धि के कारण देश में ताजा मामले 12 सप्ताह में पहली बार बढ़े थे. इस दौरान कर्नाटक और उत्तर-पूर्व के कुछ राज्यों में भी कोरोना मामलों में थोड़ी वृद्धि हुई थी. इस सप्ताह केरल में भी कोरोना मामले केवल 1 प्रतिशत ही बढ़े हैं. अगर वास्तविक संख्या की बात करें, तो केरल में 1.41 लाख मामले दर्ज किए गए थे. जोकि मई के आखिरी सप्ताह तक अधिकतम संख्या थी. केरल में लगभग 51 प्रतिशत नये मामले इसी सप्ताह में दर्ज किए गए थे. 

यह भी पढ़ें : डेल्टा ही नहीं इससे भी खतरनाक वेरिएंट आ सकता है सामने, जानें एक्सपर्ट्स की राय

वहीं तमिलनाडु में पिछले 10 दिनों में कोरोना मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं. यहां लगभग 5% की साप्ताहिक वृद्धि दर्ज की गई, जबकि आंध्र प्रदेश में 1% की वृद्धि दर्ज की गई. इसी के साथ, तेलंगाना को छोड़कर दक्षिण भारत के सभी राज्यों में संक्रमण पिछले हफ्ते या इस हफ्ते तेजी से फैला है. इस दौरान, मौतों के आंकड़ों में काफी कमी आई है. मौतों का कुल आंकड़ा 3,540 रहा, जोकि अप्रैल के शुरूआत से अब तक का सबसे कम आंकड़ा है. पिछले सप्ताह ये संख्या 3,805 थी, जिसकी तुलना में लगभग 7 प्रतिशत की कमी आई. कोरोना मामलों के साप्ताहिक आंकड़ों में ये कमी मुख्यतः इसलिए आई, क्योंकि पूर्वोत्तर के राज्यों नये कोरोना मामलों की संख्या में काफी कमी आई थी. जिसमें सिक्किम में 43 प्रतिशत, त्रिपुरा में 32 प्रतिशत, अरूणांचल प्रदेश में 26 प्रतिशत, मनिपुर में 25 प्रतिशत और मिजोरम में 22 प्रतिशत कमी दर्ज की गई. आखिरी सप्ताह में इन में से कई राज्यों में कोरोना के मामलों में उछाल देखने को मिला है