News Nation Logo

COVID-19 3rd Wave: महाराष्ट्र में तीसरी लहर का खतरा, 7 जिलों में बढ़ा पॉजिटिविटी रेट

Corona 3rd Wave In Maharashtra: 38 दिनों तक लगातार 400 से कम मामले दर्ज करने के बाद – 25 जुलाई से 31 अगस्त तक – मुंबई में नए संक्रमण फिर से 500 के करीब पहुंच रहे हैं. शहर में रविवार को 495 नए मामले आए.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 06 Sep 2021, 07:38:32 AM
mumbai local

महाराष्ट्र में बढ़ रहा तीसरी लहर का खतरा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

मुंबई:

महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामलों में कमी के बाद अचानक मामले बढ़ने लगे हैं. मुंबई और पुणे सहित सात राज्यों में पॉजिटिविटी रेट तेजी से बढ़ रहा है. इससे कोरोना की तीसरी लहर का खतरा पैदा हो गया है. खुद सरकार का भी मानना है कि यह सात जिले तीसरी लहर की वजह बन सकते हैं. सात नए ‘डिस्ट्रिक्ट ऑफ कंसर्न’ में पुणे, अहमदनगर, सतारा, सोलापुर, सांगली, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग शामिल है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसकी जानकारी दी गई. कुछ ही दिनों में राज्य में गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाना शुरू हो जाएगा, जिसको लेकर विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर की है.

बैठक में सामने आया कि कई हफ्तों से सभी जिलों में साप्ताहिक सकारात्मकता दर 5% से नीचे रही, लेकिन इस सप्ताह पुणे और अहमदनगर जैसे कुछ जिलों में यह आंकड़ा क्रमशः 6.58% और 5.08% देखा गया. वहीं अब मुंबई एक बार फिर संक्रमण के टॉप 5 जिलों की सूची में  आ गया है. अगर आकंड़ों पर गौर करें तो राज्य में कुल  52,025 सक्रिय मामलों में से 90.61%  10 जिलों के हैं, जिनमें से 37,897 या 72.84%  सिर्फ पांच जिलों – पुणे, ठाणे, सतारा, अहमदनगर और मुंबई के मामले हैं.

यह भी पढ़ेंः अनिल देशमुख के खिलाफ लुकआउट नोटिस, गिरफ्तारी की लटकी तलवार

सात जिलों में बढ़े मामले 
महाराष्ट्र में पुणे, अहमदनगर, सतारा, सोलापुर, सांगली, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग को ‘डिस्ट्रिक्ट ऑफ कंसर्न’ करार दिया है. डॉ व्यास ने कहा ‘इन जिलों में नए संक्रमणों की वृद्धि दर और साप्ताहिक सकारात्मकता दर बहुत अधिक है. शुक्रवार से शुरू होने वाले गणेश उत्सव त्योहार इन जिलों में बड़े पैमाने पर मनाए जाने की संभावना है, जिसके चलते तीसरी लहर की आशंका है. ऐसे में जिला प्रशासन को अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत है.’

लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामले 
पिछले 10 दिनों में राज्य में दर्ज किए गए 44,437 नए कोविड -19 संक्रमणों में से, 30,313 (68%) पुणे (22%), अहमदनगर (17%), सतारा (11%), सोलापुर और मुंबई (9%) प्रत्येक से हैं. जबकि बाकी 32% मरीज 30 जिलों से हैं. 38 दिनों तक लगातार 400 से कम मामले दर्ज करने के बाद – 25 जुलाई से 31 अगस्त तक – मुंबई में नए संक्रमण फिर से 500 के करीब पहुंच रहे हैं. शहर में रविवार को 495 नए मामले आए.

यह भी पढ़ेंः मनसुख मंडाविया G 20 के हेल्थ मिनिस्टर्स की बैठक में हुए शामिल, कोरोना पर मंथन

मुख्यमंत्री ने दिए सख्ती के निर्देश
बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सख्ती के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘लोगों की जिंदगी से नहीं खेलें. विरोध करें लेकिन कोविड-19 के खिलाफ. यह हम पर है कि कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर को रोकें या उसे आमंत्रित करें.’ उन्होंने दावा किया कि महाराष्ट्र एकमात्र राज्य है जिसने महामारी से निपटने के लिए अपने स्वास्थ्य ढांचे को अपडेट किया.‘देश में ऐसा किसी और राज्य ने नहीं किया.’

First Published : 06 Sep 2021, 07:38:32 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.