logo-image

Coriander Benefits: धनिया के चमत्कारीक गुण नहीं जानते होंगे आप, दिल से लेकर आंखों तक सबके लिए फायदेमंद

Coriander Benefits: धनिया में हैं कई चमत्कारिक गुण पाए जाते हैं. भारत के अलावा मिस्त्र और यूनान में भी इसका होता है काफी इस्तेमाल किया जाता है. मिस्त्र और यूनान के लोग भोजन के पाचन में धनिया को यूज करते हैं.

Updated on: 29 Sep 2023, 04:01 PM

highlights

  • धनिया में हैं कई चमत्कारिक गुण
  • भारत के अलावा मिस्त्र और यूनान में भी होता है इसके सर्वाधिक इस्तेमाल
  • मिस्त्र और यूनान के लोग भोजन के पाचन में करते हैं धनिया का यूज

New Delhi:

Coriander Benefits: भागती दौड़ती जिंदगी में किसी इंसान के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपने सेहत का ध्यान रखना. काम की व्यस्तता में हम लोग इतने उलझे हुए हैं कि अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान ही नहीं दे पा रहे हैं. नतीजा कम उम्र में गंभीर बीमारियां हमें जकड़ ले रही हैं. कई बार ऐसे लोगों के बारे में सुनते, देखते या पढ़ते होंगे जो छोटी उम्र में दिल की गंभीर बीमारी का शिकार हो जाते हैं. कुछ मामलों में तो आपने लोगों को बहुत कम एज में हार्ट अटैक के चलते मरते भी देखा होगा. ये सब होता है सेहत के प्रति लापरवाही से. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी सेहत का रास्ता आपकी रसोई से ही निकलता है. 

दिन में जो चीजें आप खाते या पीते  हैं वो सब आपकी सेहत को बेहतर बनाने में कारगर साबित हो सकती हैं. ऐसी ही एक चीज है जो हम दिन रात अपने भोजन में इस्तेमाल करते हैं. ये है धनिया. धनिए को हम सब्जी से लेकर सलाद तक हर चीज में ले सकते हैं. आइए जानते हैं कि इसके चमत्कारिक गुणों के बारे में. 

मसाले के रूप में होती है धनिया की पहचान
आम तौर पर धनिए का इस्तेमाल भारतीय भोजन में मसाले के तौर पर किया जाता है. तकरीब हर तरह की दाल या सब्जी में धनिया डाला जाता है. वैसे तो धनिए को स्वाद के लिहाज इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसको खाने से कई फायदे हमें मिलते हैं. 

विदेशों में भी धनिया का खास इस्तेमाल
भारत ही नहीं कई देशों में प्राचीन समय से ही धनिये का काफी इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसमें मिस्त्र और यूनानियों ने तो इसे मसाले के साथ-साथ औषधी के रूप में यूज किया है. आमतौर पर मिस्त्र और यूनानी इसका इस्तेमाल भोजन को पचाने के लिए किया करते थे. 

यह भी पढ़ें - 

क्या है धनिया का सबसे बड़ा फायदा
धनिया के कुछ इस्तेमालों के बारे में तो आपको पता चल चुका है. स्वाद बढ़ाने के लिए खाने के पचाने तक में इसकी मदद ली जाती रही है. लेकिन धनिए का सबसे बड़ा फायदा कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में होता है. हमारे बेड कोलेस्ट्रोल को खत्म कर गुड कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में धनिया काफी महत्वपूर्ण है. यानी धनिया के अच्छे और रेगुलर इस्तेमाल से हम दिल की बीमारी से अपनी सुरक्षा कर सकते हैं. 

कच्चे धनिया के फायदे
एक तो धनिये को मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा धनिया सलाद आदि में कच्चे रूप में डाला जाता है. धनिया की पत्तियां आपको सब्जियों से लेकर सलाद के ऊपर लोगों को खाते हुए देखा होगा. कच्चा धनिया हमारे खून में रेड ब्लड सेल को बढ़ाने का काम करता है. इसके साथ ही ये आंखों की रोशनी को बेहतर करने में कारगर होता है. 

ऐसे करें धनिया का इंटेक
धनिया को अपने रोजमर्रा के खाने में जरूर इस्तेमाल करें. इसे सलाद में कच्चे रूप में ले सकते हैं. इसके अलावा सूप, सब्जी या फिर दालों में भी इसे अलग-अलग फॉर्म में लिया जा सकता है. इसके इस्तेमाल से ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ेगा बल्कि खाने पचाने से लेकर सेहत के दुरुस्त रखने में भी काफी मदद मिलेगी.