News Nation Logo
Banner

DCGI ने कोरोना बूस्टर डोज के तौर पर CORBEVAX वैक्सीन को दी मंजूरी

भारत में अब आपातकालीन स्थिति में बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड (BE) की कोरोना वैक्सीन CORBEVAX का इस्तेमाल कोविड बूस्टर डोज के रूप में किया जाएगा. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने CORBEVAX वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 04 Jun 2022, 05:55:31 PM
CORBEVAX

CORBEVAX वैक्सीन (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

भारत में अब आपातकालीन स्थिति में बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड (BE) की कोरोना वैक्सीन CORBEVAX का इस्तेमाल कोविड बूस्टर डोज के रूप में किया जाएगा. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने CORBEVAX वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. आपको बता दें कि कोविशील्ड या कोवैक्सीन की दोनों डोज ले चुके 18 साल और इससे अधिक उम्र के लोग अब आपातकालीन स्थिति में कोरोना की बूस्टर डोज के रूप में CORBEVAX को भी ले सकते हैं. 

हैदराबाद स्थित फार्मास्युटिकल और वैक्सीन कंपनी बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड ने कहा कि DCGI से उसकी वैक्सीन CORBEVAX को कोरोना की बूस्टर डोज के तौर पर मंजूरी मिल गई है, लेकिन मरीज इस्तेमाल सिर्फ आपातकालीन स्थिति में ही कर सकेंगे. भारत में निर्मित पहली वैक्सीन BE की CORBEVAX है, जिसे विषम परिस्थितियों में कोविड बूस्टर के रूप में मंजूरी मिली है.

इसे लेकर बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड की प्रबंध निदेशक महिमा दतला का कहना है कि DCGI के इस फैसले से हम काफी खुश हैं. अब भारत में कोरोना की बूस्टर डोज की कमी नहीं होगी. साथ ही हमने कोरोना वैक्सीनेशन में एक और मील का पत्थर पार कर लिया है. बताया जा रहा है कि BE ने केंद्र को CORBEVAX की 100 मिलियन बूस्टर डोज उपलब्ध कराई हैं. 

First Published : 04 Jun 2022, 05:34:39 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.