logo-image

इन चीजों का सेवन आपके फेफड़ों के लिए है नुकसानदायक, बीमारियों से पड़ सकता है पाला!

आजकल वातावरण और बदलती लाइफस्टाइल लोगों के फेफड़े खराब होने की बड़ी वजह बन रहा है. लोग अक्सर भागते समय में अपनी लाइफस्टाइल का ध्यान रखना भूल जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिसका बुरा असर आपके फेफड़ों पर पड़ सकता है.

Updated on: 16 Feb 2022, 07:32 PM

नई दिल्ली:

आजकल वातावरण और बदलती लाइफस्टाइल लोगों के फेफड़े खराब होने की बड़ी वजह बन रहा है. लोग अक्सर भागते समय में अपनी लाइफस्टाइल का ध्यान रखना भूल जाते हैं. जिसका असर आपके फेफड़ों पर होता है. गौरतलब है कि फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करते हैं. वहीं, बीते साल से कोरोना महामारी के चलते भी अपने फेफड़ों को मजबूत रखना जरूरी हो गया है. जिसको लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स भी तरह-तरह की राय देते हैं. ऐसे में आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिसका सेवन आपके फेफड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है. जिसको ध्यान में रखते हुए इन चीजों का सेवन न करें. 

शुगर वाले ड्रिंक्स
अपने फेफड़ों को ध्यान में रखते हुए शुगर वाले ड्रिंक्स का सेवन न करें. क्योंकि इसके सेवन से व्यस्कों में ब्रोंकाइटिस हो सकता है. इसकी जगह आप ज्यादा-से-ज्यादा पानी पीएं. जो आपको हर तरह से स्वस्थ रखेगा. 

नमक
अक्सर आपने लोगों से सुना होगा कि नमक स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी होता है. लेकिन इसे भी सीमित मात्रा में लेना चाहिए. जिससे आप अपने फेफड़ों को बचा सकें. इसका अधिक सेवन आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है. 

मीट
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रोसेस्ड मीट आपके फेफड़ों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. क्योंकि इसे प्रीजर्व रखने के लिए इसमें नाइट्राइट तत्व मिलाया जाता है. जिसकी वजह से आपके फेफड़ों में सूजन और तनाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

डेयरी प्रोडक्ट्स
वैसे तो डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही या पनीर के सेवन में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन अगर आप इसका सेवन ज्यादा करते हैं. तो ये आपके फेफड़ों के लिए लाभदायक नहीं है.