logo-image

High Cholesterol Symptoms: आंखों में दिख रहे हैं ये लक्षण, Cholesterol बढ़ने का है कारण

बॉडी में ज्यादा कोलेस्ट्रॉल (high cholesterol) बढ़ना अच्छा नहीं होता. हाई कोलेस्ट्रॉल में कोई शुरुआती सिम्पटम्स (High cholesterol symptoms) नजर नहीं आते. आंखों में हाने वाले कई बदलाव हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बनते हैं.

Updated on: 13 Feb 2022, 06:32 PM

नई दिल्ली:

बॉडी में ज्यादा कोलेस्ट्रॉल (high cholesterol) बढ़ना अच्छा नहीं होता. वैसे तो इसकी वजह ज्यादातर जंक फूड, फ्राइड फूड्स, खाना माना जाता है. जिसकी वजह से बॉडी में कई तरह की बीमारियां जन्म लेने लगती हैं. वैसे तो हाई कोलेस्ट्रॉल में कोई शुरुआती सिम्पटम्स (High cholesterol symptoms) नजर नहीं आते. लेकिन ज्यादातर मामलों में हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक या स्ट्रोक की वजह बन सकता है. डॉक्टर्स के मुताबिक, हेल्थ की जानकारी के लिए रोजाना ब्लड टेस्ट और डॉक्टर के कॉन्टैक्ट (signs of high cholesterol in eyes) में रहना जरूरी होता है, पर कई बार बॉडी में होने वाले कुछ बदलावों के आधार पर भी हेल्थ प्रॉब्लम्स का अंदाजा लगाया जा सकता है. ऐसे ही आंखों का भी हमें ध्यान रखना चाहिए, इसमें होने वाले कुछ बदलाव हाई कोलेस्ट्रॉल के सिम्पटम्स हो सकते हैं. तो, चलिए उन सिम्पटम्स (high cholesterol symptoms) के बारे में जानते हैं. 

यह भी पढ़े : Raw Cheese Benefits: हड्डियां होंगी मजबूत और Cancer की होगी छुट्टी, जानें कच्चा पनीर खाने की ये खूबियां

रिपोर्ट्स की मानें तो, हाई कोलेस्ट्रॉल या हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया का अंदाजा आंखों में दिखने वाले कुछ सिम्पटम्स के आधार पर भी लगया जा सकता है. ब्लड फ्लो में ज्यादा कोलेस्ट्रॉल की मौजूदगी की वजह से हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया की प्रॉब्लम हो जाती है. इसका हमारी हेल्थ पर कई तरह से निगेटिव इफेक्ट देखा जा सकता है. कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जानी वजह से हार्ट डिजीजिड (common signs of high cholesterol) और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. 

यह भी पढ़े : Wound Healing Foods: जल्दी ठीक करना है गहरे से गहरा घाव, ये सुपरफूड्स खाओ

आईरिस के आसपास पीले या सफेद कलर का दिखना
जैंथेलाजमा के अलावा आईरिस के चारों ओर पीला-सफेद रिंग दिखाई देना भी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का ही सिम्पटम माना जाता है. इस कंडीशन को कॉर्नियल आर्कस के नाम से जाना जाता है. रिपोर्ट्स की मानें तो ये कॉर्निया के किनारे में लिपिड जमा होने के कारण होता है. आंखों में इस तरह के बदलाव नजर आते ही डॉक्टर से कॉन्टैक्ट करके कोलेस्ट्रॉल की (signs of high cholesterol) जांच करा लेनी चाहिए.

यह भी पढ़े : Oversleeping Side Effects: ज्यादा सोना है बॉडी के लिए नुकसानदायक, इन बीमारियों को देता है दावत

पलकों पर पीले रंग का उभार
एक स्टडी के मुताबिक, पलकों पर या उसके पास पीले रंग की ग्रोथ को जैंथेलाजमा के नाम से जाना जाता है. आमतौर पर ये प्रॉब्लम तब होती है जब स्किन के नीचे कोलेस्ट्रॉल  का जमाव होने लगता है. वैसे तो जैंथेलाजमा को बहुत नुकसानदायक नहीं माना जाता है. हालांकि कोलेस्ट्रॉल से जुड़े ये सिम्पटम हार्ट डिजीजिज का भी सिम्पटम हो सकते हैं, जिनको लेकर लोगों को खास तौर से सावधानी बरतनी चाहिए. आंखों या उसके आसपास किसी भी तरह का उभार दिखते ही तुरंत डॉक्टर से कॉन्टैक्ट (symptoms of high cholesterol) करे.