News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Health Tips: कॉमन कोल्ड से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलु नुस्खे

आजकल कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Corona Virus) की रफ्तार दिनों दिन तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में लोगों को समझ नहीं आता है कि कॉमन कोल्ड हुआ है या फिर कोरोना के लक्षण हैं

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 21 Apr 2021, 07:14:30 PM
cold remidy

कॉमन कोल्ड में आजमाएं ये होम रेमेडी (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • गर्मी के मौसम में कॉमन कोल्ड की दिक्कतें बढ़ जाती हैं
  • कॉमन कोल्ड को आप घरेलु उपचार से आसानी से कंट्रोल भी कर सकते हैं
  • ऐसे में आप घर में ही अपने कोल्ड का इलाज कर सकते हैं

नई दिल्ली:

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए चिलचिलाती धूप से आने के बाद ठंडा पानी पी लेते हैं, ऐसे में शरीर में ठंडा और गर्म हो जाता है. जिसकी वजह से कॉमन कोल्ड की दिक्कतें बढ़ जाती हैं. कॉमन कोल्ड को आप आसानी से कंट्रोल भी कर सकते हैं. लेकिन आजकल कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Corona Virus) की रफ्तार दिनों दिन तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में लोगों को समझ नहीं आता है कि कॉमन कोल्ड हुआ है या फिर कोरोना के लक्षण हैं. ऐसे में आप घर में ही अपने कोल्ड का इलाज कर सकते हैं. यहां हम आपको कुछ नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस परेशानी से राहत पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: देशभर में ऑक्सीजन सिलेंडर की किल्लत, सरकार ने सप्लाई बढ़ाने के लिए बनाई ये योजना

गर्म पेय

मौसम में बदलाव होने की वजह से अगर आपको हल्का सा बदन दर्द या छींक भी आ रही है तो सबसे पहले आपको ठंडा पानी पीना बंद कर देना चाहिए. अपने आप को कोल्ड ने निजात दिलाने के लिए आप गर्म सूप पी सकते हैं. इसके साथ ही जब भी पानी पिएं तो गर्म पानी ही पिएं. आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं. इन गर्म पेय पदार्थों से आपको कोल्ड में काफी राहत मिलेगी.

शहद

शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. सर्दी और गले में खराश के लिए एक शहद एक बेहतर उपाय है. इससे गले में उठी जलन को कम करने में मदद मिलेगी. आप एक चम्मच शहद का इस्तेमाल सोने से पहले करें इससे बेहतर नींद में मदद मिलेगी. अदरक के रस की कुछ बूंदों को एक चम्मच शहद में मिलाकर रात को सोने से पहले खाने से खांसी कम होती है. 

आराम करें

कॉमन कोल्ड को ठीक करने के लिए आप अपने काम से छुट्टी ले लें और घर पर ही आराम करें. इससे आप से दूसरों को इंफेक्शन भी नहीं देंगे और आराम करने से आपके शरीर को वायरस से लड़ने की क्षमता भी मिलेगी.

नमक और मेथी के पानी के गरारे

गर्म पानी में थोड़ा नमक मिलाएं और मेथी मिलाएं. इसे छानकर इस पानी से गरारे करें. यह जुकाम को कम करेगा और सांस लेने में भी मदद करेगा. रात को सोने से पहले और सुबह उठते ही गार्गल करें.

इम्युनिटी बूस्ट

जुकाम से लड़ने के लिए एक मजबूत इम्युनिटी सिस्टम की जरूरत होती है. इम्यूनिटी संक्रमण को रोकने के साथ-साथ बीमारी की अवधि को कम करने में मदद करेगी. रिपोर्ट्स के अनुसार विटामिन सी और जिंक जैसे सप्लीमेंट कोल्ड के टाइम पीरियड को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही आप गिलोय का जूस भी पी सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)

First Published : 21 Apr 2021, 12:50:49 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.