logo-image

बदलते मौसम में अटैक करता है सर्दी-जुकाम, इन घरेलू नुस्खों से पाएं तुरंत राहत

करवट लेते मौसम में कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए. इसके बावजूद यदि आप सर्दी, खांसी, जुकाम की चपेट में आ जाएं तो घर में ही घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप ठीक हो सकते हैं.

Updated on: 25 Feb 2021, 01:05 PM

नई दिल्ली:

उत्तर भारत में मौसम काफी तेजी से बदल रहा है. सुबह-शाम जहां अभी भी अच्छी-खासी ठंड हो रही है तो वहीं दोपहर में चुभती धूप ने हमला करना शुरू कर दिया है. बदलते मौसम की वजह से अब सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी बीमारियां भी तेजी से बढ़ रही हैं. करवट लेते मौसम में कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए. इसके बावजूद यदि आप सर्दी, खांसी, जुकाम की चपेट में आ जाएं तो घर में ही घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप ठीक हो सकते हैं. सर्दी, खांसी, जुकाम के उपचार में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें काफी साधारण होती हैं और हम सभी के घरों में उपलब्ध रहती हैं.

ये भी पढ़ें- ब्लड प्रेशर और वजन को रखना है कंट्रोल, करें लाल केले का सेवन

हल्दी और दूध
जुकान यूं तो एक साधारण संक्रामक रोग है. लेकिन समय पर उपचार नहीं होने पर यह काफी खतरनाक रूप धारण कर लेता है. जुकाम होने पर एक गिलास गरम दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से काफी आराम मिलता है. इससे न सिर्फ बहती नाक से छुटकारा मिलता है बल्कि बंद नाक और गले में होने वाली खराश से भी राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें- ब्लड शुगर नहीं हो रहा कंट्रोल तो खाएं नींबू का अचार, और भी कई बीमारियों में लाभकारी होता है नींबू

तुलसी
सर्दी-जुकाम में तुलसी अमृत जैसा काम करती है. खांसी-जुकाम होने पर तुलसी के करीब 8-10 पत्तियों को कूटकर आधे कप पानी में मिलाकर काढ़ा बना लें और चाय की तरह धीरे-धीरे पिएं. इससे काफी आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें- इलायची के हैं कई हैरान कर देने वाले फायदे, सेहत को होते हैं जादुई लाभ

हल्दी और अजवायन
सर्दी होने पर हल्दी और अजवायन से काफी राहत मिलती है. 10 ग्राम हल्दी और 10 ग्राम अजवायन को एक कप पानी में मिलाकर अच्छी तरह से पकाएं. पानी जब पक कर आधा हो जाए तो इसमें थोड़ा-सा गुड़ मिला लें. इसे गरम-गरम पीने से बहुत राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें- सेहत के लिए लाभदायक है जीरा, वेट लॉस के साथ डायबिटीज-बीपी भी रहेगा दूर

काली मिर्च
काली मिर्च को कूटकर इसका पाउडर बना लें. अब इस काली मिर्च पाउडर में शहद मिलाकर चाटें. ऐसा करने से सर्दी, जुकाम और खांसी में काफी आराम मिलता है.