logo-image

Coconut Water In Breakfast: इम्यूनिटी, तनाव समेत कई चीजों के लिए 'अमृत' है नाश्ते में नारियल पानी का सेवन

नारियल पानी पोषक तत्वों और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर है जो सेहत को कई फायदे देता है.

Updated on: 26 Apr 2023, 05:22 PM

नई दिल्ली:

Coconut Water In Breakfast: गर्मी की तेज धूप और बढ़ता तापमान आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर सकता है. इस दौरान डिहाइड्रेशन और सेहत की दूसरी समस्याओं से बचने के लिए हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है. नारियल पानी बॉडी के गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है. नारियल पानी पोषक तत्वों और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर है जो सेहत को कई फायदे देता है. यही कारण है कि सुबह के नाश्ते में नारियल पानी न सिर्फ आपको की लाभ देता है बल्कि पूरे दिन शरीर को उर्जा से भरपूर रखता है. विशेषज्ञों की मानें तो नारियल पानी सिर्फ पाचन ही नहीं बल्कि कई बीमारियों के समाधान के लिए भी फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं कि सुबह के नाश्ते के साथ नारियल पानी पीने से आपकी सेहत को क्या लाभ होते है. 

गर्मियों में नारियल पानी से सेहत को होने वाले फायदे:-

पाचन में सुधार
नारियल पानी पाचन के लिए अमृत माना जाता है. इसमें मौजूद प्राकृतिक एंजाइम भोजन को तोड़ने और पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. इसके अतिरिक्त, नारियल पानी में फाइबर होता है, जो मल त्याग को नियंत्रित करने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है. सुबह नारियल पानी पीने से पाचन में सहायता मिलती है.

इम्यून सिस्टम बूस्टर
नारियल पानी भी एक प्राकृतिक इम्युनिटी बूस्टर है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हानिकारक मुक्त कणों से लड़ने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, नारियल पानी में साइटोकिन्स होते हैं, जो प्रोटीन होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. नाश्ते में नारियल पानी शामिल करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद मिलती है. 

तनाव को कम करता है
नारियल पानी तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. इसमें साइटोकिनिन नामक यौगिक होता है, जो बुढ़ापा और तनाव को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. सुबह नारियल पानी पीने से तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिलती है.

हाइड्रेटिंग
नारियल पानी को सबसे हाइड्रेटिंग ड्रिंक माना जाता है. इसमें पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो पसीने के कारण बॉडी में होने वाली कमी को पूरा करते हैं और इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को ठीक करते हैं. सुबह नारियल पानी पीने से आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रह सकते हैं, जो गर्मियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़ें: Tea Effect On Health: चाय का अधिक सेवन सेहत के लिए खरतनाक, जानें इसके प्रभाव

कैलोरी कम
नारियल पानी जन कम करने में भी सहायक होते हैं. इसमें कैलोरी कम होती है और फैट नहीं होता है. सोडा या जूस जैसे अन्य मीठे पेय के विपरीत, नारियल पानी एक प्राकृतिक और स्वस्थ विकल्प है जो आपके वजन घटाने में आपकी सहायता कर सकता है.

पोषक तत्वों से भरपूर
नारियल पानी में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. ये खनिज ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, हड्डियों को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं. नियमित रूप से नारियल पानी पीने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं, जिससे आपकी सेहत बनी रहेगी.