logo-image

Coconut Water: नारियल पानी पीने से कई बीमारियां रहती हैं दूर, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

वजन को कम करने में भी नारियल पानी (Coconut Water) असरदार होता है. व्यायाम या सुबह के वर्कआउट के बाद इसे पीना फायदेमंद माना जाता है.

Updated on: 22 Feb 2023, 06:19 PM

highlights

  • नारियल पानी (Coconut Water) हृदय रोग के जोखिम को कम करता है.
  • वजन कम करने में भी नारियल पानी (Coconut Water) असरदार होता है.
  • नारियल पानी (Coconut Water) आपकी त्वचा और बालों के लिए बेहद गुणकारी है.
  • नारियल पानी (Coconut Water) पीने से पेट की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

 

 

नई दिल्ली:

गर्मी में जैसे-जैसे पारा बढ़ेगा आपको अपने खान-पान का ध्यान भी उसी के हिसाब से रखना होगा. गर्मियों के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए नारियल पानी (Coconut Water) अच्छा उपाय हो सकता है. नारियल पानी न सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि इसके कई और फायदे भी हैं. यह आपको कई बीमारियों से भी आपको दूर रखता है. नारियल पानी (Coconut Water) में कई तरह के लवण पाए जाते हैं, जिसमें विटामिन, एमिनो एसिड, मैग्नीशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

पेट की समस्या से छुटकारा
नारियल पानी (Coconut Water) पीने से पेट की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. खासकर जब मसालेदार खाना खाने के बाद अगर पेट गर्म हो जाता है तो ऐसे में नारियल पानी (Coconut Water) आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. यह पाचन शक्ति को ठीक करता है. साथ ही, यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है. 

वजन और हैंगओवर
वजन कम करने में भी नारियल पानी (Coconut Water) असरदार होता है. व्यायाम या सुबह के वर्कआउट के बाद इसे पीना फायदेमंद माना जाता है. साथ ही, नारियल पानी (Coconut Water) हैंगओवर उतारने में भी काम आता है. शराब पीने से बॉडी में पानी की कमी हो जाती है जिसके कारण सुबह पूरा शरीर सुस्त पड़ जाता है. तब नारियल पानी पीने से बॉडी फिर हाइड्रेट हो जाती है और हैंगओवर भी उतर जाता है. 

त्वचा-बालों के लिए बेहद गुणकारी
नारियल पानी (Coconut Water) आपकी त्वचा और बालों के लिए बेहद गुणकारी है. नारियल पानी में आयरन और विटामिन k होता है जो आपके बालों को झड़ने और उसके ग्रोथ में अहम भूमिका निभाते हैं. वहीं नारियल पानी को बालों में लगाने से उसकी चमक भी बनी रहती है. साथ ही वह बालों को रूसी से भी बचाता है.  इसी तरह यह त्वचा को भी कई फायदे पहुंचाती है.  नारियल पानी (Coconut Water) एंटी एजिंग की तरह काम करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो उम्र के बढ़ने पर होने वाले प्रभाव को कम करता है. यहां तक कि नारियल पानी को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे भी खत्म हो जाते हैं. 

ये भी पढ़ें: Diabetes के मरीजों को नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, पड़ सकती है भारी

गर्भावस्था में लाभकारी
गर्भावस्था में भी नारियर पानी बेहद लाभकारी माना जाता है. प्रेगनेंसी के दौरान नारियल पानी कई तरह की कमियों को दूर करता है. साथ ही वह गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए भी बेहद गुणकारी माना जाता है. नारियल पानी (Coconut Water) महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान हो रही समस्या जैसे उल्टी, कब्ज और थकान को भी दूर करता है. यह गर्भवती महिलाओं में अमीनो एसिड की कमी को भी दूर करता है. 

लिवर-गुर्दे के किए फायदेमंद
नारियल पानी लिवर, गुर्दे और हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है. एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण लीवर को विषाक्त होने से बचाता है और लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. वहीं नारियल पानी गुर्दे के लिए भी बहुत गुणकारी है. यह गुर्दे को इनफेक्शन से बचाता है और गुर्दे में होने वाली पथरी की संभावना को भी कम करता है.

कैंसर के मरीजों के लिए गुणकारी
यहां तक कि नारियल पानी (Coconut Water) हृदय रोग के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है. नारियल पानी को सुबह खाली पेट पीने लाभकारी है. यहां तक कि नरियल पानी कैंसर के मरीजों के लिए भी बहुत गुणकारी माना जाता है. डॉक्टरों के मुताबिक कैंसर के मरीजों को रोज एक नारियल पानी पीना चाहिए. 

बता दें कि नारियल पानी (Coconut Water) की तासीर ठंढ़ी होती है इसलिए जिन लोगों को सर्दी जुकाम की समस्या रहती है उन्हें सुबह नारियल पानी पीने से बचना चाहिए. साथ ही जिन्हें नारियल पानी से एलर्जी है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए. वहीं अगर आपको नारियल पानी पीने किसी तरह की समस्या हो तो डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए.