logo-image

फायदा ही नहीं नुकसान भी करता है लौंग का पानी, जानें यहां

लौंग हो या लौंग का पानी ज्यादा पीने से ये आपके शरीर को नुकसान पंहुचा सकता है. कुछ लोग लौंग को एक माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये आपके शरीर में बहुत सी बीमारियों को बुलावा दे रहा है.

Updated on: 09 Dec 2021, 02:35 PM

New Delhi:

लौंग के कई सारे फायदे होते हैं. चाय में लौंग डालना चाय का स्वाद बढ़ा देता है. पुलाव में लौंग इलाइची की जोड़ी कमाल भी खूब करती है. सर्दियों में अगर जुकाम है तो लौंग और कई साड़ी जड़ी बूटी भी मिलाई जाती है और पास में रख कर सूंगा जाता है. लकिन लौंग के फायदे के साथ-साथ नुकसान भी बहुत हैं. ये जितना स्वाद बढ़ाता है उतना ही शरीर में बीमारियों को बढ़ाता भी है. अभी तक आपने लौंग खाने के फायदों के बारे में ही सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ मामलों में लौंग का सेवन काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है. आइये यहां जानते हैं लौंग के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में.

यह भी पढे़ं- बार-बार पानी पीने की आदत को न करें नज़रअंदाज़, हो सकता है यह खतरा

लौंग से शरीर में ग्लूकोज़ का लेवल कम हो सकता है. इसलिए उन लोगों को लौंग का सेवन कम ही करना चाहिए जिनके शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा कम हो. 

लौंग का सेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए, जिनको ब्लीडिंग डिसऑर्डर जैसे हीमोफीलिया की बीमारी है. लौंग में खून को पतला करने के गुण होते हैं. 

लौंग को ज्यादा खाने से किडनी और लिवर को भी नुक्सान पहुँचता है. इसकी तासीर बहुत गर्म होती है जिसके चलते चेहरे पर पिम्पल्स, लिवर में दिक्कत या पेट दर्द भी हो सकता है. 

यह भी पढे़ं- क्या सर्दियों में नहाने से हो सकता है ब्रेन हैमरेज का खतरा, जानें यहां

लौंग में एक तीखी खुशबू और झार पाई जाती है. लौंग का ज्यादा इस्तेमाल करने से आंखों में जलन की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आपको ज्यादा लौंग खाने से आखों में जलन होती है तो आपको इसको खाना बंद करना चाहिए.