News Nation Logo
Banner

COVID-19: चीन ने सिनोफार्म के टीके को सशर्त मंजूरी दी

चीनी अधिकारियों ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मानकों की तुलना में सिनोफार्म के नतीजे 50 प्रतिशत बेहतर हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 31 Dec 2020, 01:53:36 PM
Sinopharm Vaccine

79.34 फीसदी प्रभावी है सिनोफार्म कोरोना टीका. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

बीजिंग:

चीन ने सरकारी कम्पनी सिनोफार्म द्वारा विकसित कोरोना वायरस के टीके को सशर्त मंजूरी दे दी है. सिनोफार्म ने बुधवार को कहा था कि उसका टीका जांच के अंतिम एवं तीसरे चरण के प्रारंभिक नतीजों के अनुसार, संक्रमण से बचाव में 79.3 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है. चीन की सरकार द्वारा संचालित दवा कम्पनी सिनोफार्म उन पांच चीनी कम्पनियों में शुमार है, जो टीका बनाने की वैश्विक दौड़ में शामिल हैं. कोविड-19 से विश्वभर में अभी तक 18 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने चीन के चिकित्सा उत्पादन प्रशासन के उपायुक्त चेन शिफेई के हवाले से कहा, 'सरकार द्वारा संचालित सिनोफार्म की सहायक कम्पनी चीन नेशनल बायोटेक ग्रुप (सीएनबीजी) के तहत बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स संस्थान द्वारा निर्मित टीके को बुधवार को चीन के राष्ट्रीय चिकित्सा उत्पादन प्रशासन ने मंजूरी दे दी है.

खबर के अनुसार, चीनी अधिकारियों ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मानकों की तुलना में सिनोफार्म के नतीजे 50 प्रतिशत बेहतर हैं. अमेरिका के फाइजर और मॉर्डना के टीके को अधिकृत करने के बाद चीन ने अपने देश में बनाए जा रहे टीकों में से एक को मंजूरी दी है. ब्रिटेन ने ऑक्सफर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 के टीके को भी मंजूरी दे दी थी, जिसके पहले टीके वहां सोमवार को लगाए गए.

First Published : 31 Dec 2020, 01:53:36 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.