logo-image

शुगर, मधुमेह समेत कई बीमारियों में कारगर है मिर्च, जानिए और फायदे

जानकारों का कहना है कि लाल मिर्च के मुकाबले हरी मिर्च सेहत के लिए ज्यादा बेहतर है. हरी मिर्च में पानी की मात्रा ज्यादा और कैलोरी नहीं के बराबर होने से वजट घटाने वालों के लिए फायदेमंद है.

Updated on: 15 Apr 2021, 03:23 PM

highlights

  • हरी मिर्च में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है
  • लाल मिर्च में पोटेशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है

नई दिल्ली:

अगर भारतीय खाने की बात हो और उसके साथ मिर्च का जिक्र ना हो तो बात बिल्कुल अधूरी रह जाएगी. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर मिर्च हमारे दैनिक आहार को स्वादिष्ट तो बनाती ही है, साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है. लाल मिर्च जहां ज्यादातर मामलों में पाउडर के रूप में इस्तेमाल होती है तो वहीं हरी मिर्च को पीसकर या फिर काटकर खाया जाता है. सामान्तया भारतीय घरों में 2 तरह की लाल और हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. दोनों ही मिर्च के स्वाद और स्वास्थ्य लाभ हैं. हालांकि बहुत से लोगों में इस बात की बहस भी होती है कि दोनों में से कौन सी मिर्च ज्यादा फायदेमंद होने के साथ बेहतर है. जानकारों की दोनों ही मिर्च पर अलग-अलग राय है. 

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार विदेशी कोविड वैक्सीन को लेकर कर सकती है ये बड़ा फैसला

जानकारों का मानना है कि लाल मिर्च के मुकाबले हरी मिर्च सेहत के लिए ज्यादा बेहतर है. हरी मिर्च में पानी की मात्रा ज्यादा और कैलोरी नहीं के बराबर होने से वजट घटाने वालों के लिए फायदेमंद है. जानकारों का कहना है कि हरी मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन और एंडोर्फिन होता है. वहीं दूसरी ओर लाल मिर्च पेट में सूजन ला सकता है जो कि अल्सर के लक्षण हैं. 

हरी मिर्च से होने वाले फायदे
डायबिटीज के मरीजों के लिए हरी मिर्च फायदेमंद है. यह इंसुलिन के लेवल को नियंत्रण में रखती है. इसके अलावा हाई ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रण में रखती है. हरी मिर्च में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है. मिर्च में विटामिल सी पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है. इसके अलावा इम्युनिटी को बढ़ाने में भी हरी मिर्च काफी फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें: भारत में कब तक आ जाएंगी विदेशी वैक्सीन, कितनी हो सकती है कीमत

लाल मिर्च से होने वाले फायदे
लाल मिर्च में पोटेशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. लाल मिर्च के सेवन से दिल की बीमारियों से छुटकारा मिलता है. इसके सेवन से शरीर में रक्त का संचार ठीक रहता है.  

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर करें.)