logo-image

बच्चों की खांसी ठीक करने के 8 घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइडइफेक्ट

शहद बच्चों में खांसी के लिए सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचारों में से एक है. यह एक प्राकृतिक कफ सप्रेसेंट है और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं जो गले को शांत करते हैं और खांसी को कम करते हैं.

Updated on: 18 Mar 2023, 05:11 PM

नई दिल्ली:

मौसम बहुत तेजी बदल रहा है जिसके कारण सभी को खांसी-खांसी की समस्या हो रही है. यहां तक कि बच्चे भी इसका शिकार हो रहे हैं. इस समय H3N2 वायरस के प्रकोप से भी सभी लोग वायरल फीवर, सर्दी-खांसी और जुकाम का शिकार हो रहे हैं. हालंकि खांसी एलर्जी, जुकाम, फ्लू, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस सहित कई बीमारियों का लक्षण हो सकती है. लेकिन, कई बार खांसी किसी बिमारी के कारण नहीं होती यह एक सामान्य खांसी भी हो सकती है जिसे इलाज की आवश्यकता होती है. हालांकि, खांसी के इलाज के लिए कई ओवर-द-काउंटर दवाएं उपलब्ध हैं. वहीं, कई माता-पिता अपने बच्चों में खांसी के लक्षणों को ठीक करने के लिए प्राकृतिक उपचार और उपचार का उपयोग करना पसंद करते हैं.

आइए जानते हैं घर पर बच्चों में खांसी ठीक करने के कुछ उपायों के बारे में: 

शहद
शहद बच्चों में खांसी के लिए सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचारों में से एक है. यह एक प्राकृतिक कफ सप्रेसेंट है और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं जो गले को शांत करते हैं और खांसी को कम करते हैं. आप अपने बच्चे को सोने से पहले एक चम्मच शहद दे सकती हैं, इससे उन्हें अच्छी नींद आएगी. हालांकि, ध्यान दें कि एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शहद नहीं देना चाहिए, क्योंकि इससे शिशु बोटुलिज्म (infant botulism) हो सकता है.

हॉट लिक्विड
गर्म तरल पदार्थ (hot liquids) जैसे हर्बल चाय, चिकन सूप, या शहद के साथ गर्म दूध, खांसी से राहत देने और गले को शांत करने में मदद कर सकते हैं. गर्म तरल पदार्थ छाती में बलगम को ढीला करने में भी मदद करते हैं, जिससे खांसी करना आसान हो जाता है. साथ ही, यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चों को दिया जाने वाला हॉट लिक्विड इतना गर्म न हो कि उनका गला जल जाए. बच्चों की सहनशक्ति के हिसाब से उन्हें गर्म चीजें देनी चाहिए. 

ह्यूमिडिफायर
शुष्क हवा खांसी को बढ़ा सकती है और इसे और गंभीर बना सकती है. हवा में नमी जोड़ने के लिए अपने बच्चे के कमरे में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें, जो खांसी को कम करने और सांस लेने में आसान बनाने में मदद कर सकता है. बैक्टीरिया और मोल्ड के विकास को रोकने के लिए ह्यूमिडिफायर को नियमित रूप से साफ करें.

यह भी पढ़ें: H3N2 Virus: देश में H1, L1 और L2 इन्फ्लूएंजा तेजी से फैल रहा, ये हैं इसके लक्षण 

आराम 
शरीर को बीमारी से उबरने के लिए आराम जरूरी है. खांसी के कारण होने वाले संक्रमण से शरीर को लड़ने की अनुमति देने के लिए जितना संभव हो उतना आराम करने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें. सुनिश्चित करें कि वे पर्याप्त नींद लें और शारीरिक गतिविधियों को तब तक सीमित रखें जब तक वे बेहतर महसूस न करें.

सेलाइन नेजल ड्रॉप्स
नेजल ड्रॉप्स बंद नाक को कम करने में मदद कर सकती हैं, जो खांसी में योगदान दे सकती है. सेलाइन नेजल ड्रॉप्स नमक और पानी का मिश्रण होती हैं जो नाक के मार्ग को नम करने और बलगम को ढीला करने में मदद करती हैं. सोने से पहले या जब भी आपके बच्चे की नाक बंद हो तो नाक के दोनों ओर खारे घोल की कुछ बूंदें डालें.

भाप
भाप कंजेशन को दूर करने, गले को शांत करने और खांसी को कम करने में मदद कर सकती है. आप वार्म मिस्ट ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं या बाथरूम में भाप बनाने के लिए हॉट शॉवर चला सकते हैं. कुछ मिनट के लिए अपने बच्चे के साथ बाथरूम में बैठें और भाप लें. अतिरिक्त राहत के लिए आप पानी में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं.

सिर को ऊपर उठाएं
अपने बच्चे के सिर को ऊपर उठाने से खांसी से राहत मिल सकती है, खासकर रात में. आप उनके सिर के नीचे एक अतिरिक्त तकिया लगाकर या बिस्तर के सिर को थोड़ा ऊपर उठाकर ऐसा कर सकते हैं. यह पोस्ट नेसल ड्रिप को कम करने में मदद करता है, जो कि गले में जलन और खांसी का कारण होती है.

अदरक
अदरक गले को शांत करने और खांसी को कम करने में मदद कर सकता है. आप 10-15 मिनट के लिए उबलते पानी में ताजा अदरक के कुछ स्लाइस डालकर अदरक की चाय बना सकते हैं. चाय को मीठा करने के लिए शहद मिलाएं और अपने बच्चे को खांसी कम करने में मदद करने के लिए इसे पीने के लिए दें.

ऐसे कई प्राकृतिक उपचार और उपचार हैं जिनका उपयोग आप घर पर बच्चों की खांसी को ठीक करने के लिए कर सकते हैं. शहद, गर्म तरल पदार्थ, ह्यूमिडिफायर, रेस्ट, नमकीन नाक की बूंदें, भाप, सिर को ऊंचा करना और अदरक इसके कुछ उदाहरण हैं. हालांकि, अगर आपके बच्चे की खांसी बनी रहती है या बिगड़ जाती है, तो उचित निदान और उपचार योजना के लिए डॉक्टर से परामर्श लें.