logo-image

बच्चे हो रहे हैं Heatstroke का शिकार, इन तरीकों से रखें उनका ख्याल

तापमान 40 डिग्री सेल्शियस से ऊपर पहुंच रहा है. ऐसे में तेज धुप से बचाव करना बेहद जरूरी है. इस तेज धुप में बॉडी को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है.

Updated on: 21 May 2022, 09:41 PM

New Delhi:

मई के महीने में बच्चे कुछ ज्यादा बीमार पड़ रहे हैं. ख़ास कर लू के चपेट में बच्चे आते जा रहे हैं. तापमान 40 डिग्री सेल्शियस से ऊपर पहुंच रहा है. ऐसे में तेज धुप से बचाव करना बेहद जरूरी है. इस तेज धुप में बॉडी को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है.  खासतौर से छोटे बच्चों को धूप और हीट स्ट्रोक से बचाकर रखें. पिछले कुछ दिनों में बीमार बच्चों की संख्या काफी ज्यादा आ रही है जो हाई फीवर, डायरिया या डिहाइड्रेशन की वजह से बीमार हैं. आज कल बच्चों को हीटस्ट्रोक काफी आसानी से हो जारहा है. तो चलिए बताते हैं कि इस गर्मी आप अपने बच्चों को कैसे बचा सकते हैं इस तपती धूप से.

यह भी पढ़ें- गर्मी में cherry खाना किसी वरदान से नहीं है कम, स्किन और BP की समस्या होगी दूर

बच्चों में हीट स्ट्रोक के लक्षण

हाई फीवर आना
न्यूरोलॉजिकल समस्या
हार्टबीट का बढ़ना
सिर में दर्द होना
उल्टी और दस्त होना
डिहाइड्रेशन होना
त्वचा लाल और रूखी होना

हीट स्ट्रोक होने पर क्या करें
अगर बच्चा ही स्ट्रोक का शिकार हो गया है तो सबसे पहले उसे ठंडे पानी से नहलाना जरूरी है. आप चाहें तो बच्चे को आइस पैक लगा सकते हैं. इसके अलावा गीली पानी की तौलिया उसके हाथ, पैर और सिर पर रखें. बच्चे की लगातार हवा करें. उसे ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाएं. उसे जूस पिलाएं. हो सके तो उसे आराम करने दें. और 1 दिन स्कूल की छुट्टी दिला दें ताकि बच्चा नींद पूरीकर सके. 

हीट स्ट्रोक से कैसे बचाएं

जो बच्चे स्कूल जाते हैं उनके साथ पानी की बोतल रखें
घर से बाहर निकले तो छाता या कैप लगातर निकलें
हल्का स्नैक्स खाते रहें, भूखे न रहें
ताजा फल, जूस या नींबू पानी पिलाएं. ध्यान रहे कि अगर बच्चे को हीटस्ट्रोक है तो डॉक्टर को तुरंत दिखाएं. उसके बाद घर पर बच्चे का ध्यान रखें. 

यह भी पढ़ें- इस जूस को पीने से Heart Attack और कई सारी बीमारियां रहेंगी दूर