logo-image

बच्चों को भी होती है कब्ज़ की बीमारी, इस तरीके से तुरंत मिलेगी राहत

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शिशु 6 महीने तक सिर्फ मां का दूध ​पीते हैं, जो कब्ज का एक बड़ा कारण हो सकता है.

Updated on: 23 Apr 2022, 08:54 PM

New Delhi:

जैसे बड़े लोगों को कब्ज़ कीदिक्कत सट्टे है वैसे ही बच्चों को भी कब्ज़ की दिक्कत परेशान करती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शिशु 6 महीने तक सिर्फ मां का दूध ​पीते हैं, जो कब्ज का एक बड़ा कारण हो सकता है. इसके अलावा पानी की कमी से बच्चे को कब्ज की समस्या होती है. गर्मियों में अक्सर  बच्चों को कब्ज़ की दिक्कत सताती है. इस गर्मी बच्चों को पेट से जुड़ी कई दिखातें हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने बचे का ख़ास ध्यान रखें.  ऐसे में अगर आपके बचे को कब्ज़ की दिक्कत है तो आप उसे तुरंत राहत दे सकते हैं.  

यह भी पढ़ें- इस तेल की मदद से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा होगा कम, घटेगा वजन

कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय

1. पानी पिलाएं
जानकारों के मुताबिक शरीर में पानी की कमी होने से कब्ज की समस्या होने लगती है. यदि आपका शिशु 6 महीने से बड़ा है और खाना खाता है तो उसकी डाइट में थोड़ा पानी होना भी जरूरी है. जब आप अपने बचे को खान अखलायें तो उसे थोड़ा पानी भी पिलाते रहे. 

2. पपीता खिलाएं 
कब्ज से राहत दिलाने में पपीता फायदेमंद हो सकता है. अगर आपका बच्चा बड़ा है तो उसे पपीता मैश करके भी दे सकते हैं. और अगर आपका बचा छोटा है तो आप डॉक्टर से संपर्क करें. पपीता कब्ज़ से राहत दिलाने में कारागार है. 

3. किशमिश खिलाएं
सेहत के लिए किशमिश बहुत फायदेमंद होती है. इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है. अगर आपका बच्चा एक वर्ष से कम आयु का है, तो इस उपाय का उपयोग न करें, जबकि इससे बड़े बच्चों को आप दूध के साथ किशमिश को ब्लेंड करके दे सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- सेहतमंद और अच्छी नींद लेने के लिए घर की इस दिशा में चाहिए सोना