logo-image

Weight Gain Foods: बच्चों के दुबलेपन से हैं परेशान, ये फूड्स वजन बढ़ाकर बनेंगे आपकी परेशानी का समाधान

दुबलेपन से न सिर्फ हेल्थ बल्कि और भी तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती है. जैसे उनपर कपड़े अच्छे नहीं लगते, पर्सनेलिटी अच्छी नहीं लगती, जल्दी बीमार होने लगते है. आज हम आपको कुछ ऐसी खाने की चीजें बताएंगे जिससे बच्चों का (weight gain food) वजन बढ़ने लगेगा.

Updated on: 01 Feb 2022, 03:18 PM

नई दिल्ली:

आजकल वजन घटाना जितना मुश्किल हो गया है. उतना ही मुश्किल वजन बढ़ाना (weight gain) भी है. ये बात हम उन बच्चों की कर रहे है. जो बहुत ही दुबले-पतले से होते हैं. वैसे तो हर मां-बाप की कोशिश रहती है कि उनका बच्चा हेल्दी रहे. लेकिन, जो बच्चे हद से ज्यादा दुबले होते हैउनके पेरेंट्स को ज्यादा चिंता सताती है. क्योंकि जरूरत से ज्यादा पतला होना हेल्थ (baby weight gain food) के लिए अच्छा नहीं होता. इससे बच्चे बीमारियों की चपेट में बहुत जल्दी (child care tips) आ सकते है. दुबलेपन से न सिर्फ हेल्थ बल्कि और भी तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती है. जैसे उन बच्चों पर कपड़े अच्छे नहीं लगते, पर्सनेलिटी अच्छी नहीं लगती, जल्दी बीमार होने लगते है. कई बच्चे तो ऐसे भी है जो बहुत मेहनत कर चुके हैं वजन बढ़ाने, फिर भी वजन बढ़ता नहीं है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी खाने की चीजें बताएंगे जिससे उनका वजन (how to increase kids weight) कुछ ही दिनों में बढ़ने लगेगा.

यह भी पढ़े : Carrot Side Effects: नींद करनी है पूरी और Allergy को नहीं है बढ़ाना, बंद कर दें इस सब्जी को तुरंत खाना

डेयरी प्रोडक्ट्स 
बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स (dairy products) शामिल करें. जैसे कि दूध से बने प्रोडक्ट्स में प्रोटीन और फैट पाया जाता है. जिससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है. इसके साथ ही इसमें कैल्शियम भी सफिशिएंट क्वांटिटी में पाया जाता है.  जिसकी मदद से बच्चों की हड्डियां मजबूत होती है और उनकी ग्रोथ होती है. दूध के कई प्रोडक्ट भी बच्चों को दिए जा सकते हैं. जिसमें पनीर, मक्खन, दही और घी जैसी चीजें शामिल है. इन्हें आप कई अलग-अलग तरीकों से बच्चों के खाने में (weight gain tips) शामिल कर सकते है. आमतैर पर बच्चों को पनीर फ्राई, मिल्कशेक और दही स्मूदी काफी पसंद आती है. 

केला 
इसी में दूसरे नंबर पर केला आता है. केले में कार्बोहाइड्रेट भरपूर क्वांटिटी में पाया जाता है. इसमें कैलोरी और आयरन की भी भरमार होती है. खास बात ये है कि इसका टेस्ट भी अच्छा होता है और बच्चे इसे शौक से खाते भी है. कहते हैं कि वजन बढ़ाने में केला मददगार होता है. आप बनाना शेक, ओट्स या इसकी स्मूदी भी बच्चे (weight gain food for kids) को दे सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Periods Weight Gain: Periods के दौरान बढ़ जाता है वजन, ये हैं इसके पीछे के गंभीर कारण

आलू 
वहीं इसमें अलगे नंबर पर आलू (potato) आते है. इसमें कार्ब्स होते हैं, जो वजन बढ़ाने में मदद करते है. इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड और फाइबर पाया जाता है. जो उनकी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते है. इसके अलावा आप बच्चों के लिए शकरकंद का भी इस्तेमाल कर सकते है. आप बच्चों को आलू की सब्जी, सूप बनाकर या फ्राई करके भी दे सकते है. 

गेहूं का दलिया
अगर आप बच्चे को रोजाना गेंहू से बनी चीजें खाने के लिए देंगे, तो इससे उन्हें बहुत ताकत मिलेगी. पुराने टाइम से ही हेल्दी रहने के लिए गेहूं को खाना अच्छा माना जाता रहा है. अगर आपके बच्चे में चबाने की कैपेसिटी है, तो उसे आप गेहूं की रोटी खिला सकते हैं.  छोटे बच्चे को गेहूं के दलिए में ग्रीन वेजिटेबल्स मिलाकर खाने के लिए दी जा सकती हैं. इससे उनका वजन (best foods for kids to gain weight) बढ़ने लगेगा.