logo-image

कोविशील्ड की दो डोज के बीच कितना होगा अंतर, जान लें नया निर्देश

कोविन (CoWIN) डिजिटल पोर्टल को कोविशील्ड वैक्सीन के खुराक अंतराल में 12-16 सप्ताह में परिवर्तन को प्रतिबिंबित करने के लिए फिर से कॉन्फ़िगर किया गया है. हालांकि इस दौरान दूसरी कोविशील्ड खुराक के लिए पहले से बुक किए गए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट मान्य रहेंगे.

Updated on: 16 May 2021, 06:52 PM

highlights

  • कोविशील्ड की दो डोज के बीच अंतराल बढ़ा
  • अब दोनों डोज में 12-16 सप्ताह का समय लगेगा

नई दिल्ली:

भारत सरकार ने कोविशील्ड टीके (Covishield Vaccine) की दो डोज लगवाने के बीच के समय को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की कोविड-19 कार्य समूह की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दो डोज के बीच समय बढ़ाने की घोषणा करते हुए इसकी जानकारी दी है. तो वहीं अब कोविन (CoWIN) डिजिटल पोर्टल को कोविशील्ड वैक्सीन के खुराक अंतराल में 12-16 सप्ताह में परिवर्तन को प्रतिबिंबित करने के लिए फिर से कॉन्फ़िगर किया गया है. हालांकि इस दौरान दूसरी कोविशील्ड खुराक के लिए पहले से बुक किए गए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट मान्य रहेंगे.

ये भी पढ़ें- 'तौकाते' तूफानः मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 24 घंटों में होगी भीषण बारिश

CoWIN द्वारा रद्द नहीं किया जा रहा है. भारत सरकार ने खुद इस बात की जानकारी दी है. सरकार की ओर से एक बयान में कहा गया कि CoWIN डिजिटल पोर्टल पर नए नियम के हिसाब के वैक्सीन की दोनों डोज के बीच के अंतराल को अपडेट किया जा रहा है. ताकि दो डोज लेने के बीच में 12-16 सप्ताह का अंतर रहे. 

बता दें कि गुरुवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि सरकार ने कोविशील्ड टीके (Covishield Vaccine) की दो डोज लगवाने के बीच के समय को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की कोविड-19 कार्य समूह की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है. हालांकि कोवैक्सीन के दो डोज के बीच के समय में बदलाव का अभी कोई सुझाव नहीं दिया है. 

ये भी पढ़ें- ऑक्सीजन के नाम पर विदेशी भी कर रहे ठगी, 1000 को ठगने वाले 2 गिरफ्तार

वहीं कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की दो डोज के बीच गैप को बढ़ाने को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ आदर पुनावाला ने सही वैज्ञानिक निर्णय करार दिया है. पूनावाला के मुताबिक वैक्सीन की डोज के बीच के गैप बढ़ने से इसका प्रभाव बढ़ेगा और प्रतिरक्षा में भी इजाफा होगी. उन्होंने कहा कि सरकार को जो आंकड़े मिले थे उसके आधार पर लिया गया यह निर्णय काफी बेहतर है.