logo-image

Monkeypox: मंकीपॉक्स से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने बनाई टास्क फोर्स

भारत में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों में जनता में बढ़ रही दहशत को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने 15 टेस्टिंग सेंटर खोलने के बाद अब शीर्ष नौहरशाहों, मेडिकल एक्सपर्ट्स को मिलाकर एक मंकीपॉक्स टास्क फोर्स का गठन किया है...

Updated on: 01 Aug 2022, 11:10 AM

highlights

  • भारत सरकार ने किया टास्क फोर्स का गठन
  • मंकीपॉक्स के मामलों की होगी जांच
  • वैक्सीनेशन को लेकर भी सुझाव देगा ये टास्क फोर्स

नई दिल्ली:

भारत में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों में जनता में बढ़ रही दहशत को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने 15 टेस्टिंग सेंटर खोलने के बाद अब शीर्ष नौहरशाहों, मेडिकल एक्सपर्ट्स को मिलाकर एक मंकीपॉक्स टास्क फोर्स का गठन किया है. ये टास्क फोर्स मंकीपॉक्स के मामलों को देखती और भारत सरकार को उचित सलाह देगी. ये टास्क फोर्स सरकार को इलाज केंद्रों को बढ़ाने की योजना और वैक्सीनेशन से जुड़ी बातों में भी सलाह देगी. बता दें कि भारत सरकार मंकीपॉक्स के मामलों को लेकर शुरू से ही काफी गंभीर है. 

ये भी पढ़ें: कई ऐतिहासिक घटनाओं का साक्षी बना अगस्त, एक इतिहास मोदी सरकार ने भी लिखा

मंकीपॉक्स को लेकर केंद्र सरकार का फैसला उस बैठक के बाद आया, जिसमें कैबिनेट सचिव, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, पीएमओ के एडिशनल सेक्रेटरी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे. मंकीपॉक्स के लिए बनाई टास्ट फोर्स की अगुवाई डॉ वीके पॉल करेंगे. इसमें नीति आयोग के वरिष्ठ अधिकारी, नीति आयोजन के सचिव, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के वरीय अधिकारी, फार्मा सेक्टर के एक्सपर्ट और बायोटेक के एक्सपर्ट भी शामिल होंगे. अभी इन सभी के नामों का खुलासा नहीं हुआ है.