News Nation Logo
Banner

पिंपल्स को दूर कर आपके चेहरे को निखार देगी अजवाइन

वैसे तो अजवाइन का इस्तेमाल पकवान के स्वाद को बदलने के लिए किया जाता है.लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि अजवाइन के छोटे- छोटे दाने आपके लिए दवा का काम भी कर सकते हैं

News Nation Bureau | Edited By : Sahista Saifi | Updated on: 15 Jan 2020, 04:17:03 PM
पिंपल्स को दूर कर आपके चेहरे को निखार देगी अजवाइन

पिंपल्स को दूर कर आपके चेहरे को निखार देगी अजवाइन (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • अजवाइन वजन घटाने में काफी मददगार होती है
  • अजवाइन में मौसमी बीमारियों को दूर करने वाले बेहद खास गुण मौजूद होते हैं
  • अजवाइन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और जलनरोधी तत्व मौजूद होते हैं 

नई दिल्ली:

वैसे तो अजवाइन का इस्तेमाल पकवान के स्वाद को बदलने के लिए किया जाता है.लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि अजवाइन के छोटे- छोटे दाने आपके लिए दवा का काम भी कर सकते हैं. इसके अंदर बहुत से गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं. आज हम आपको अजवाइन के कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें इस्तेमाल कर आप कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं.

वजन कम करने में मददगार
आजकल की भागदौड़ वाली लाइफ में हम अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. जंक फूड/ फास्ट फूड की लत के कारण हमारा वजन बढ़ने लगता है. वहीं ऐसे में अजवाइन हमारे लिए वरदान साबित हो सकती है. बता दें कि अजवाइन वजन घटाने में काफी मददगार होती है. इसके लिए आपको एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन को भिगो कर रखना है. वहीं सुबह इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट पीने से आपको काफी फायदे होते हैं. साथ ही अजवाइन का पानी आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. जिससे आपकी बढ़ी हुई चर्बी घटने लगती है.

यहां पढ़ें: पीरियड्स में वर्कआउट करना आपके लिए कितना सही, जान लें ये जरूरी बातें

सर्दी-जुकाम
अजवाइन में मौसमी बीमारियों को दूर करने वाले बेहद खास गुण मौजूद होते हैं. बता दें कि सर्दी-जुकाम और खांसी अगर ठीक नहीं हो पा रहा है तो इसके लिए आप दो चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में मिलाकर उबाल लें. इस पानी को ठंडा कर इसमें काला नमक मिलाकर पीने से आपको राहत मिलेगी.

पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करना
अजवाइन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और जलनरोधी तत्व मौजूद होते हैं जो खांफी के साथ साथ साइनस से भी आराम देते हैं. वहीं इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्टी, खट्टी डकार जैसी समस्याओं से निजात मिलती है. इसके लिए आप अजवाइन काला नमक और सूखे अदरक को पीस कर चूर्ण तैयार करें. खाना खाने के बाद इस चूर्ण का सेवन करने से पेट से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती है.वहीं पेट खराब हो जाने में अजवाइन चबाएं

यहां पढ़ें: बार-बार लिप बाम लगाने की है आदत? जानें सेहत के लिए कितना हानिकारक है इसका इस्तेमाल

पिंपल्स की छुट्टी
पिपंल्स ये स्किन से जुड़ी समस्याएं हमें तब होना शुरू होती है जब हमारा डाइजेशन ठीक नहीं होता. जिसके चलते बहुत से लोगों के चेहरे पर दाग धब्बे और पिंपल्स नजर आते हैं. इसके लिए आप खाने में अजवाइन का इस्तेमाल करें. साथ ही अगर आपको पिपंल्स हैं तो आप अजवाइन को पीसकर दही के साथ लेप बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं. सूख जाने पर इसे गर्म पानी से धो दें. कुछ ही दिनों में आपका चेहरा एक दर साफ हो जाएगा.

संबंधित लेख

First Published : 15 Jan 2020, 04:13:49 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.