News Nation Logo

सावधान! चीन से आ रहा एक और वायरस, कोरोना की तरह यह भी इंसानों से फैलता है इंसानों में

चीन से निकले कोरोना वायरस (Coronavirus) से पूरी दुनिया अभी जूझ ही रही है कि इस बीच खबर है कि एक और नया वायरस लोगों में डर पैदा कर रहा है. यह नया वायरस भी चीन से पैदा हुआ है. कोरोना वायरस की तरह यह वायरस भी इंसानों से इंसानों में फैलता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 06 Aug 2020, 03:59:40 PM
SFTS

सावधान! चीन से आ रहा एक और वायरस, फैलता है इंसानों से इंसानों में (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

चीन से निकले कोरोना वायरस (Coronavirus) से पूरी दुनिया अभी जूझ ही रही है कि इस बीच खबर है कि एक और नया वायरस लोगों में डर पैदा कर रहा है. यह नया वायरस भी चीन से पैदा हुआ है. कोरोना वायरस की तरह यह वायरस भी इंसानों से इंसानों में फैलता है. इस नए खतरनाक वायरस से 7 लोगों की मौत हो चुकी है और 60 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस वायरस को SFTS (Severe fever with thrombocytopenia syndrome) नाम दिया गया है. इसे Tick Borne डिजीज भी कहा जा रहा है और वैज्ञानिक मानते हैं कि पशुओं के शरीर पर चिपकने वाले किलनी (टिक) जैसे कीड़े से यह संक्रमण मनुष्य में फैल सकता है.

यह भी पढ़ें : भारत में कोविड-19 के टीके के दूसरे-तीसरे चरण के मानव परीक्षण को मिली मंजूरी

चीन में इस वायरस ने पहली बार 2010 में दस्तक दी थी, जिसके बाद कोरिया और जापान में भी कुछ मामले सामने आए थे. वैज्ञानिकों का मानना है कि इस खतरनाक वायरस से जानवरों में मृत्‍यु दर कम है लेकिन इंसानों में 30 फीसदी तक मौत की दर बताई जा रही है. फिलहाल चीन से जो जानकारी आ रही है, उसके अनुसार, मौत की दर 10-16% के बीच है.

इस नए वायरस के संक्रमण के लक्षणों में काफी तेज़ बुखार, खाना नहीं पचना, उल्टी दस्त, मांसपेशियों में दर्द, शरीर में ल्यूकोसाइट और प्लेटलेट की कमी, शुरू में खांसी और बुखार और न्यूरोलॉजिकल बीमारी आदि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : नया सीरो सर्वेक्षण : 50 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों के एक चौथाई नमूने लिए जाएंगे

चीनी मीडिया ने बुधवार को यह बताया कि इस नए वायरस के मनुष्यों में संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर चेतावनी जारी की गई है. पूर्वी चीन के जियांग्सू प्रांत में इस साल अब तक एसएफटीएस वायरस (SFTS Virus) से 37 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Aug 2020, 03:59:40 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.