logo-image

Cardiac Arrest: क्या हार्ट अटैक से ज्यादा खतरनाक है कार्डियक अरेस्ट? जानें दोनों के बीच का अंतर

Difference Between Cardiac Arrest and Heart Attack: फिल्मी दुनिया के चमकदार सितारे और जाने माने निर्माता निर्देशक सतीश कौशिक का कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया है. वह 66 साल के थे

Updated on: 10 Mar 2023, 09:17 AM

New Delhi:

Difference Between Cardiac Arrest and Heart Attack: फिल्मी दुनिया के चमकदार सितारे और जाने माने निर्माता निर्देशक सतीश कौशिक का कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया है. वह 66 साल के थे. सतीश कौशिक क्योंकि रोजाना जिम में घंटों पसीना बहाते थे. ऐसे में दिल दौरे की वजह से उनका निधन होना लोगों को चौंका रहा है. सतीश कौशिक ही क्यों...पिछले कुछ समय में ऐसे कई सेलिब्रेटी कार्डियक अरेस्ट का शिकार हुए हैं, जो रेगुलर जिम जाते थे और बिल्कुल फिट थे. चाहे फिर वो सिद्धार्थ शुक्ला हों या फिर राजू श्रीवास्तव. देखने में तो यह भी आया है कि कार्डियक अरेस्ट से मरने वालों में बुजुर्गों से ज्यादा युवा हैं. खतरनाक बात यह है कि कार्डियक अरेस्ट अचानक से दिल की धड़कनों के बंद कर देता है और तुरंत इलाज न मिलने से मरीज की चंद मिनटों में ही मौत हो जाती है. 

ऐसे में कुछ लोग हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के बीच अंतर को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं. ऐसे में आज हम आपको दोनों को बीच का अंतर बताएंगे- 

क्या है कार्डियक अरेस्ट

दरअसल, कार्डियक अरेस्ट में इंसान की दिल की धड़कनें अचानक रुक जाती हैं. ऐसे में बॉड़ी के बाकि पार्ट्स तक ब्लड की सप्लाई नहीं हो पाती. इस दौरान इंसान बेहोश हो जाता है. तुरंत इलाज न मिले तो कुछ ही समय में उसकी मौत हो जाती है. 

क्या होता है कार्डियक अरेस्ट

कार्डियक अरेस्ट की सबसे ज्यादा खतरनाक बात यह है कि कोई भी इसका शिकार हो सकता है. इसमें चाहे फिर वह जवान हो, बूढ़ा हो या फिर बच्चा हो. हालांकि इसके लिए कुछ कारण भी जिम्मेदार हैं. जैसे कि इंसान की हार्ट की मसल्स का कमजोर होना या कभी-कभी हार्ट अटैक भी इसकी वजह बन जाता है. 

क्या होता है हार्ट अटैक

हार्ट अटैक कार्डियक अरेस्ट बिल्कुल अलग होता है. इसके साथ ही यह कार्डियक अरेस्ट के मुकाबले खतरनाक भी कम है. जब इंसान के हार्ट तक बल्ड भेजने वाली धमनियों में कोई रुकावट आती है या फिर धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या बन जाती है तो उस स्थिति में हार्ट अटैक या दिल का दौरा पड़ जाता है. हालांकि हार्ट अटैक से पहले इंसान को लक्षणों के माध्यम से इसका आभास होने लगता है. जैसे कि थोड़ा चलने-फिरने से सांस फूल जाना, पसीना आना या उल्टियां लगना आदि. ऐसे में डॉक्टर की मदद से हार्ट अटैक को रोका जा सकता है. 

Weather Update: दिल्ली-NCR में मौसम की आंख मिचौली जारी, जानें अपने शहर में मौसम का हाल

क्या है हार्ट अटैक आने की वजह

यूं तो हार्ट अटैक के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं. लेकिन इसके लिए खराब खानपान और लाइफस्टाइल को मुख्य वजह माना जाता है. आजक ल लोगों की गलत आदतें जैसे स्मोकिंग, शराब पीना और कम सोना भी इसके लिए जिम्मेदार हैं.