logo-image

Weight Loss Tips: सिर्फ इन 4 तरह की रोटी खाकर घटा सकते हैं वजन

अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको रोटी छोड़ने की नहीं बल्कि आटा बदलने की जरूरत है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वजन कम करने के लिए आपको गेंहूं की जगह दूसरे आटे का इस्तेमाल करना होगा. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि वजन घटाने का आसान तरीका.

Updated on: 09 Nov 2021, 12:11 PM

New Delhi:

वजन बढ़ाना जितना आसान है उतना ही मुश्किल वजन घटाना है. वजन घटाने के चक्कर में कई लोग खाने से रोटियां बिल्कुल हटा देते हैं. दही , दूध का सेवन कम कर देते हैं.  उन्हें लगता है कि गेंहूं के आटे से वजन बढ़ रहा है. लेकिन ऐसा नहीं है. अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको रोटी छोड़ने की नहीं बल्कि आटा बदलने की जरूरत है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वजन कम करने के लिए आपको गेंहूं की जगह दूसरे आटे का इस्तेमाल करना होगा.

आप खाने में बाजरा, मल्टी ग्रेन, चोकर वाला आटा या रागी के आटे की रोटी खा सकते हैं. इस तरह के अनाज से बनी रोटी खाने से आपका वजन भी कंट्रोल रहेगा और हेल्थ के कई सारे फायदे मिलेंगे. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि वजन घटाने का आसान तरीका जिसके लिए आपको अब जिम जाकर पसीना नहीं बल्कि अपना आटा बदलना है. 

यह भी पढ़ें- टेस्ट और हेल्थ दोनों का रखे ख्याल, Weight Loss के लिए ये स्मूदी है कमाल

बाजरे की रोटी

वजन कम करने के लिए आप खाने में बाजरे की रोटी खा सकते हैं.  इसमें 97 कैलोरी होती है और खाने के काफी देर बाद तक भूख नहीं लगती है. बाजरे की रोटी खाने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. बाजरा की रोटी में भरपूर फाइबर और विटामिन्स होते हैं. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार आता है. बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

चना आटा और मल्टीग्रेन रोटी

 मल्टीग्रैन रोटी आज कल डाइट पर ध्यान देने वाले लोग ज्यादा पसंद करते हैं.  इसमें कई तरह के अनाज मिले होते हैं. मल्टीग्रेन आटे में चने का आटा भी मिलाया जाता है. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. अगर आप अपने रोज के गेहूं के आटे या मल्टीग्रेन आटे में चने का आटा मिक्स करके खाते हैं तो इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है. 

यह भी पढ़ें- दिवाली का खाना पड़ गया भारी तो इन देसी ड्रिंक्स से करें बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन की तैयारी

चोकर के आटे की रोटी

गेहूं के आटे में काफी मात्रा में चोकर होता है. गेंहू के ऊपरी सुनहरे छिलके से ये चोकर बनता है. छानने पर आटे से भूसी यानि चोकर अलग हो जाता है. लेकिन पतला होने के लिए आपको चोकर वाले आटे की रोटियां ही खानी चाहिए. चोकर वाले आटे की रोटी खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. इसमें हाई फाइबर होता है जो कब्ज़ को दूर करता है. चोकर के आटे से बनी रोटी खाने से वजन कम होने के अलावा दिल की बीमारियों, कोलेस्ट्रोल और शुगर की समस्या भी नहीं होती है. 

जौ-चने के आटे की रोटी 

मोटापा घटाने और शरीर को फिट रखने के लिए आपको गेहूं की जगह जौ-चने के आटे से बनी रोटियां खानी चाहिए. इस तरह के आटे के लिए आप 10 किलो चना और 2 किलो जौ का आटा बनाकर पिसवा लें. इस आटे से बनी रोटियां खाने के शरीर में कैलोरी कम जमा होंगी और आपका वजन जल्दी घटेगा.