logo-image

इन 3 चीज़ों को पीने से खून होगा बिलकुल साफ़, बॉडी होगी Detox

शरीर को स्वस्थ रखने और ऑक्सीजन को सभी अंगो तक पहुंचाने के काम ब्लड ही करता है. अगर खून में कोई खराबी आ जाती है तो इसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ता है.

Updated on: 22 Mar 2022, 07:45 PM

New Delhi:

आज कल की बिजी जिंदगी में लोग खुद को फिट रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते. जिम से लेकर रंनिंग तक हर एक चीज़ लोग बखूबी ट्राई करते हैं. समय-समय पर आपको डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे आपकी बॉडी डिटॉक्स हो और खून साफ होता रहे. शरीर को स्वस्थ रखने और ऑक्सीजन को सभी अंगो तक पहुंचाने के काम ब्लड ही करता है. अगर खून में कोई खराबी आ जाती है तो इसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ता है. खून में खराबी से चेहरे पर भी असर पड़ता है. पिम्पल्स से लेकर झुर्रियों तक चेहरे डल होने लगता है. आज हम आपको ऐसे ड्रिक्स बता रहे हैं जिससे आप अपनी बॉडी को आसानी से  डिटॉक्स कर सकते हैं. इससे आपका खून भी साफ होगा और आप हेल्दी भी रहेंगे. 

यह भी पढ़ें- अगर आपको भी है इस तरीके की समस्या तो दूध आपके लिए बन सकता है खतरा

1- धनिया-पुदीने वाली चाय- सब्जी में पड़ने वाला हरा धनिया बहुत फायदेमंद है. हरा धनिया से खून साफ करने में मदद मिलती है. वहीं पुदीना भी पेट संबंधी बीमारियों के लिए फायदेमंद है. एक बर्तन में 1 गिलास पानी लें और उसमें थोड़ी सी पुदीने की पत्तियां और धनिया की पत्तियां डाल दें. इसे 10 मिनट तक उबालने के बाद चाय की तरह गुनगुना पी लें.  सुबह पी सकते हैं. 

2- तुलसी वाली चाय- तुलसी के पत्ते शरीर को नैचुरली डिटॉक्स करते हैं. रोजाना तुलसी की 8-10 पत्तियां खाने से खून साफ होता है. आप सुबह शाम की चाय में भी तुलसी के पत्ते डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं. एक गिलास पानी में 10-15 तुलसी की पत्तियां डालकर 10 मिनट तक पका लें. अब इस पानी को छानकर चाय की तरह पीएं. ये चाय शरीर को डीटॉक्स करती है. 

3- नींबू का इस्तेमाल करें- नींबू वाली चाय शरीर को क्लीन करती है साथ ही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है. रोज सुबह उठकर खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस घोलकर पिएं. इससे आपका खून तो साफ होगा ही साथ ही आपको विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में मिल जाएगी. 

यह भी पढ़ें- आपकी थाली में मौजूद ये खाना बढ़ा सकता है Heart Attack का खतरा, आज से ही छोड़ें खाना