logo-image

अपनाएं ये बेहतरीन उपाय, 30 की उम्र में भी जल्दी कर सकेंगे कंसीव

अगर आप 30 की उम्र तक बेबी प्लानिंग करना चाहती हैं या फिर आप 30 की उम्र में कंसीव करना चाहती हैं. तो बता दें कि उम्र बढ़ने के साथ प्रजनन क्षमता कम हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ उपाय बताने वाले हैं, जिससे आपको जल्दी कंसीव करने में मदद मिलेगी.

Updated on: 22 Feb 2022, 12:56 PM

नई दिल्ली:

देश में ज्यादातर महिलाएं अपने बच्चे को 9 महीने कोख में रखना चाहती हैं. लेकिन अगर आप अभी इसके लिए तैयार नहीं हैं और 30 की उम्र तक बेबी प्लानिंग करना चाहती हैं. या फिर आप 30 साल की हो गई है और अब कंसीव करना चाहती हैं. तो बता दें कि उम्र बढ़ने के साथ प्रजनन क्षमता में कमी आने लगती है. वहीं, अगर आप 35 की उम्र पार कर लेती हैं तो ये और भी मुश्किल हो जाता है, क्योंकि प्रजनन क्षमता में तेजी से गिरावट आने लगती है. हालांकि, ये जरूरी नहीं कि ये सभी महिलाओं के साथ हो. किसी की प्रजनन क्षमता काफी समय तक सही रहती है. हालांकि, इसमें सुधार लाने का कोई इलाज नहीं है. लेकिन अगर आप कुछ उपायों का पालन करती हैं, तो आप कंसीव कर सकतीं हैं और मां बनने का आपका सपना भी पूरा हो सकता है. चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में-

मल्टीविटामिन
गर्भवती होने की अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए डॉक्टर से मल्टीविटामिन की सलाह जरूर लें. क्योंकि इसमें फोलिक एसिड काफी मददगार साबित होता है. इसके साथ ही विटामिन डी और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी फायदा पहुंचाता है. ऐसे में मल्टीविटामिन का सेवन जरूर करें.

डाइट
30 की उम्र के बाद भी कंसीव करने के लिए सबसे जरूरी है आपकी डाइट. आप क्या खाते हैं, इसका काफी फर्क पड़ता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में फैट बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स को इग्नोर करना चाहिए. साथ ही चीनी का सेवन भी करने से बचें. 

एक्सरसाइज
योगा या एक्सरसाइज हर चीज में फायदेमंद मानी जाती है. इसी तरह इस उम्र में भी कंसीव करने में एक्सरसाइज आपकी मदद करेगी. आपको हफ्ते में दो-तीन दिन स्ट्रेथ ट्रेनिंग जरूर करनी चाहिए. साथ ही कार्डियो भी करने की कोशिश करें.

धूम्रपान और शराब का सेवन न करें
अगर आप  शराब का सेवन करते हैं या फिर धूम्रपान करते हैं तो आपकी प्रजनन क्षमता में कमी आ सकती है. ऐसे में आपको इसे इग्नोर करना चाहिए. 

तनाव से रहें दूर
आपको अपना स्ट्रेस लेवल कंट्रोल में रखने की जरूरत है. जिससे आप मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ्य रहेंगे. इस तरह आपकी कंसीव करने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी. 

संभोग का सही समय
ओवल्युशन के कुछ दिन पहले और बाद में गर्भधारण की संभावना ज्यादा होती है. जो ज्यादातर महिलाओं के लिए पीरियड्स के 10वें या 18वें दिन के बीच रहता है. इस दौरान नियमित रूप से संभोग करना चाहिए.