logo-image

Sugar Benefits: वजन घटाने में मदद करेगी ये चीनी, जानें Asthma में इसके फायदे

गुड़ के मिलावट की वजह से इसका रंग गहरा हो जाता है. ब्राउन शुगर के स्वास्थ्य लाभ इसकी गुड़ सामग्री से जुड़े हैं.

Updated on: 11 Oct 2022, 08:17 AM

नई दिल्ली:

ब्राउन शुगर (Brown sugar) एक गन्ना युक्त स्वीटनर है. गुड़ की मिलावट की वजह से इसका रंग गहरा हो जाता है. ब्राउन शुगर के स्वास्थ्य लाभ इसकी गुड़ सामग्री से जुड़े हैं. यह विटामिन और खनिजों में उच्च है और आमतौर पर बेकिंग में प्रयोग की जाती है. यह रिफाइंड और नॉन रिफाइंड दोनों रूपों में आती है. इसका उपयोग पीरियड्स में ऐंठन का इलाज करने, कब्ज को कम करने और त्वचा एक्सफोलिएंट के रूप में किया जा सकता है.

ब्राउन शुगर उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है  जिन्हें मीठे या चीनी की लत होती है. उनके लिए ये एक उपहार है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है और इसमें खनिजों की अच्छी खासी मात्रा होती है. आइए एक नजर डालते हैं इसके स्वास्थ्य लाभों पर:

वजन घटाने में करती है मदद

 ब्राउन शुगर में कैलोरी कम होती है और यह मेटाबॉलिज्म को प्रोत्साहित करने, आपको पूर्ण रखने और भूख के दर्द को कम करने के लिए दिखाया गया है, ये सभी वजन घटाने के प्रयासों में सहायता कर सकते हैं.

पीरियड्स की ऐंठन से राहत दिलाती है. ब्राउन शुगर की पोटेशियम सामग्री मांसपेशियों में ऐंठन के इलाज में सहायता करती है. पेट में ऐंठन को दूर करने और दर्द को कम करने के लिए, ब्राउन शुगर और अदरक को मिलाकर एक स्वादिष्ट चाय पीएं.

डाइजेशन में करेगी मदद

ब्राउन शुगर सामान्य डाइजेशन में मदद कर सकती है.  इसके अलावा, यदि आपको कब्ज है, तो अदरक और ब्राउन शुगर के साथ एक गिलास गर्म पानी आपके मल त्याग को वापस पटरी पर लाने में मदद करेगा.

अस्थमा के इलाज में कारगर

ब्राउन शुगर के शक्तिशाली एंटी-एलर्जी गुण अस्थमा के लक्षणों को रोकने में मदद कर सकते हैं. अपने श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए, ब्राउन शुगर को गर्म पानी में मिलाएं और हर दिन इसका सेवन करें.

 गर्भावस्था दर्द

आपके बच्चे के जन्म के बाद, यह चीनी गर्भावस्था के दौरान अनुभव की गई कुछ ऐंठन और दर्द को कम करने के साथ-साथ इलाज में सहायता करने में भी मदद करेगी .