logo-image

तेज चलने या दौड़ने पर हो जाता है पैरों में दर्द या ऐंठन, इन तरीकों से मिलेगा आराम

ये दर्द मलहम को लगाने से भी ठीक नहीं होता और पैरों में सूजन (Inflammation) और लालिमा तक आ जाती है. कई बार तो ये कई कई दिनों तक नहीं जाता और इसकी वजह से सीढि़यां उतने और चढ़ने में भी मुसीबत बन जाता है.

Updated on: 23 Apr 2022, 06:11 PM

New Delhi:

कई बार ऐसा होता है कि ज्यादा तेज चलने या दौड़ने में पैरों में दर्द होजाता है. या पैरों में खिचाव महसूस होता है. ये दर्द मलहम को लगाने से भी ठीक नहीं होता और पैरों में सूजन (Inflammation) और लालिमा तक आ जाती है. कई बार तो ये कई कई दिनों तक नहीं जाता और इसकी वजह से सीढि़यां उतने और चढ़ने में भी मुसीबत बन जाता है.  ये समस्या हालांकि जिम करने वालों में बच्चों में, या फिर कभी कबार दौड़ने या ज्यादा तेज चलने वाले लोगों में देखी जाती है.अगर आपको भी कभी कभी ऐसा महसूस होता है तो चलिए बताते हैं इस दर्द को तुरंत कैसे ठीक किया जाए.

यह भी पढ़ें- दांतों की कोई समस्या हो, इस तरीके से मिलेगा छुटकारा, नहीं होगी Cavity

इस तरह करें पिंडलियों के दर्द को ठीक

व्‍यायाम या रनिंग से पहले वार्मअप जरूरी
अगर आप नया नया दौड़ना शुरू किए हैं तो इस तरह के दर्द से बचने के लिए वार्मअप जरूर करें.  इसके अलावा तेज चलने या दौड़ने का प्रोसेस धीरे धीरे से तेज करें. और अगर आपको दर्द होगया है तो एक जगह बैठकर पैर को धीरे धीरे सीधा करें. ताकि पैर आपके वार्म अप करके नरम हो जाएं. 

हाइड्रेशन जरूरी
अपने शरीर को हाइड्रेट रखें क्योंकि डिहाईड्रेशन के कारण भी मसल्‍स में क्रैंप हो जाता है. हर वक़्त पानी पीते रहे. या जूस का सेवन करते रहे. 

आइस पैक का सेक
मासंपेशियों में दर्द होने पर आप पैरों का सीधा कर बैठ जाएं और आईस पैक की मदद से 15 मिनट तक सेक लगाएं. आइस पैक के बाद आप तेल से हल्के हतहों से मालिश करें. इसके अलावा आप घर पर भी तेल को  मालिश कर सकते हैं. 

पैरों को उठाकर रखें
सूजन और दर्द को कम करने के लिए आप अपने पैर को सोते समय ऊपर की ओर दीवार पर रखें. या पैरों की एक्ससरसाइज करें. 

एक्सरसाइज से करें ठीक
पिंडलियों के दर्द को ठीक करने के लिए आप सिंगल लेग स्क्वाट, पिंडलियों को उठाना,  पैरों की स्‍ट्रेचिंग, जंपिंग जैक जैसे व्‍यायाम करें. अगर इन सब के बाद भी आपका दर्द ठीक नहीं हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें- गर्मी में पसीने के बाद होती है खुजली, तो इन 4 तरीकों से दूर करें यह परेशानी