logo-image

प्रदूषित हवा में सांस लेने से किडनी और दिल हो सकते है खराब

वायु प्रदूषण से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के सभी शहर पीड़ित हैं। बढ़ता प्रदूषण आपकी सेहत को कई तरह के नुकसान पहुंचता है।

Updated on: 28 Sep 2017, 08:18 AM

नई दिल्ली:

वायु प्रदूषण से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के सभी शहर पीड़ित हैं। बढ़ता प्रदूषण आपकी सेहत को कई तरह के नुकसान पहुंचता है 

अगर इस समस्या का समाधान नहीं किया गया तो दुनिया भर में वायु प्रदूषण से संबंधित मौतों का आंकड़ा 2030 में लगभग 60,000 और 2100 में 2,60,000 तक पहुंच सकता है।

एक नए अध्ययन के मुताबिक वायु प्रदूषण की वजह से इंसानों में न सिर्फ फेफड़े या लिवर बल्कि किडनी की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है और यहां तक कि इससे किडनी खराब भी हो सकती है

अमेरिका के वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के अनुसंधानकर्ताओं के इस नये अध्ययन में यह चौंका देने वाला खुलासा हुआ है वायु प्रदुषण का किडनी पर असर पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने करीब 8 साल तक अध्ययन किया 

और पढ़ें: ड्रिंक्स पर लगे नींबू के टुकड़ों का न करें इस्तेमाल, बैक्टीरिया और वायरस कर सकते है बीमार

साल 2004 में इस अध्ययन के लिए करीब 25 लाख लोगों को शामिल किया गया। अध्ययन में पाया गया कि किडनी की बीमारी के 44 हजार 793 नये मामले और किडनी फेल होने के 2 हजार 438 मामले सामने आये।

इसके पीछे वायु प्रदूषण के स्तर को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के सहायक प्रफेसर जयिद-अल-अली ने बताया, मनुष्य में वायु प्रदूषण और किडनी रोग के बीच संबंधों पर आंकड़े बहुत कम हैं।

आंकड़ों के विश्लेषण में वायु प्रदूषण और किडनी की बीमारियों के बीच स्पष्ट संबंध पाया गया है। वायु प्रदूषण के कारण किडनी को नुकसान होता है।

और पढ़ें: बदलते मौसम में आंखों का रखें ऐसे ख़्याल, नहीं तो हो सकते है खुश्की का शिकार

दिल की सेहत के लिए खतरनाक
ज्यादा वायु प्रदूषण में काफी देर तक रहने से दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है। यह उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) के स्तर में कमी आने की वजह से होता है।

एचडीएल को आमतौर पर अच्छे कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है। प्रदूषण की वजह से अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कमी आती है। यह शोध अमेरिका के 6,654 मध्य आयु वर्ग वाले और बुजुर्गो पर किया गया। ये लोग ज्यादा वायु प्रदूषण वाले इलाके में रहते थे। इसमें एचडीएल का स्तर कम पाया गया।

और पढ़ें: पनामा पेपर्स मामले में बच्चन परिवार को मिल सकता है ईडी का समन