logo-image

सर्दियों में नहाते वक्त कर दी ये गलती तो गंवानी पड़ जाएगी जान, बड़ी वजह आई सामने

Brain Stroke: आपने देखा होगा कि सर्दियों में ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke)के मामलों में अचानक इजाफा हो जाता है. यही नहीं हार्टअटैक (heart attack)से मरने वालों की संख्या तीन गुनी तक हो जाती है. एक रिसर्च का हवाला देते हुए बताया गया है कि सर्दियों में ब

Updated on: 29 Jan 2022, 03:40 PM

highlights

  • सर्दियों में हार्टअटैक से मरने वालों की संख्या में अचानक हो जाता है इजाफा
  • एक मेडिकल रिसर्च के मुताबिक डॅाक्टर्स ने नहाते वक्त ये गलती करना बताया वजह
  • लुढ़कता हुआ पारा डाल रहा सीधा दिमाग पर भयंकर असर 

नई दिल्ली :

Brain Stroke: आपने देखा होगा कि सर्दियों में ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke)के मामलों में अचानक इजाफा हो जाता है. यही नहीं हार्टअटैक (heart attack)से मरने वालों की संख्या तीन गुनी तक हो जाती है. एक रिसर्च का हवाला देते हुए बताया गया है कि सर्दियों में ब्रेन स्ट्रोक का बड़ा कारण हमारा गलत तरीके से नहाना (taking a bath the wrong way)भी है. डॉक्टरों के मुताबिक इन दिनों लुढ़कता हुआ पारा सीधे दिमाग पर असर डाल रहा है. कई लोग कड़ाके की सर्दी में भी ठंडे पानी से नहा रहे हैं. उनमें से कई लोग नहाना शुरू करते ही सीधे सिर पर पानी डालते हैं. दिमाग एकदम से ठंडे पानी को सहन करने के लिए तैयार नहीं होता. ऐसे में जब सिर पर अचानक ठंडा पानी गिरता है तो ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) होने या सिर की नस फटने का खतरा बढ़ जाता है. 

यह भी पढ़ें : 1 फरवरी से बदलने वाले हैं ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

ये भी कारण 
मेडिकल एक्सपर्ट का कहना है कि वैसे तो स्ट्रोक (Brain Stroke) कभी भी हो सकता है, लेकिन सर्दियों में ब्रेन स्ट्रोक के मामले काफी बढ़ जाते हैं. डायबिटीज, हाई बीपी और हार्ट की बीमारी से जूझ रहे लोगों को ब्रेन स्ट्रोक या ब्रेन हैमरेज (Brain Hemorrhage) का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में इन लोगों को सर्दियों में ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है. इन्हें भूलकर भी ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए.  साथ ही ठंडे पानी से यदि नहा रहे हैं तो सीधे सिर पर पानी नहीं डालना चाहिए, पहले बॅाडी के अन्य अंगों पर पानी डालना चाहिए. ताकि आपका दिमाग ठंड को सहन करने के लिए पहले से तैयार हो जाए.

स्ट्रोक के लक्षणों को न करें इग्नोर
डॉक्टरों के मुताबिक सर्दियों में एकदम ठंडे पानी में नहाने से बचें. हो सके तो पानी को हल्का गर्म कर लें. नहाते वक्त पानी को सबसे पहले पैरों पर डालें, उसके बाद हाथों पर, फिर धड़ पर और अंत में सिर पर पानी डालें. इसके बावजूद अगर ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) के लक्षण दिखाई दें तो मरीज को नजदीक के अस्पताल ले जाने में देर न करें. इस काम में थोड़ी सी भी देरी मरीज की जान को बड़ा खतरा पैदा कर सकती है.