logo-image

US एक्सपर्ट का दावा - कोरोना वायरस को हराने के लिए बूस्टर शॉट जरूरी

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित फाइजर अध्ययन से पता चला है कि बूस्टर डोज के करीब 12 दिनों के बाद, संक्रमण की दर 11 गुना कम हो गई थी.

Updated on: 20 Sep 2021, 06:32 AM

highlights

  • अमेरिका में 65 से अधिक उम्र वालों के लिए बूस्टर डोज जरूरी
  • फाइजर ने US एफडीए को दिया प्रस्ताव
  • बूस्टर डोज लगने के 12 दिनों के बाद संक्रमण दर कम होती है

वॉशिंगटन:

कोरोना को काबू करने में क्या बूस्टर डोज सबसे अधिक कारगर है. इस बात को लेकर लंबे समय से बहस जारी है. दावा किया जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन के बूस्टर शॉट्स जल्द ही लोगों को कोविड-19 महामारी के खिलाफ अधिकतम सुरक्षा हासिल करने के लिए जरूरी हो जाएंगे.  अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फाउची (Anthony Fauci) रविवार को फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) पैनल की ओर से 16 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों में तीसरी डोज के व्यापक उपयोग को खारिज किए जाने के बाद कहा, फाइजर (Pfizer) ने संयुक्त राज्य अमेरिका एफडीए को 52 पेज के प्रेजेंटेशन में प्रस्ताव दिया.

इस प्रेजेंटेशन में हाल ही में इजरायल के अध्ययन के आंकड़े भी शामिल थे. यहां दिखाया गया था कि इंजेक्शन के बाद कोविड वैक्सीन की बूस्टर खुराक 60 साल से अधिक उम्र के वयस्कों में संक्रमण और गंभीर बीमारी दोनों को रोक सकती है. इस पैनल ने पहले भी इसी तरह का दावा किया था. पैनल को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन का भी समर्थन हासिल था. हालांकि, पैनल ने 65 और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए फाइजर के कोविड वैक्सीन के बूस्टर शॉट को मंजूरी दे दी है.

यह भी पढ़ेंः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया को सफदरगंज अस्पताल के गार्ड ने क्यों मारा डंडा?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक एंथनी फाउची ने टेलीग्राफ से कहा, "मेरा मानना ​​​​है कि यह पता चला है कि उचित आहार, कम से कम एक mRNA वैक्सीन जैसे फाइजर के लिए, दो मूल डोज है. प्राइम, तीन से चार हफ्ते में एक बूस्टर दिया जाता है, और कई महीनों बाद तीसरा शॉट दिया जाता है." एंथनी फाउची ने कहा, "मैं इम्युनिटी में कमी के आधार पर बूस्टर देने का समर्थन करता हूं, जैसा कि हम अमेरिका के आंकड़े में बहुत स्पष्ट रूप से देख रहे हैं और हमारे इजरायली सहयोगियों से भी अधिक नाटकीय डेटा है."

उन्होंने कहा, "इंग्लैंड में घटने के कुछ संकेत हैं, यही कारण है कि वहां पर 50 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और जो प्रतिरक्षात्मक हैं, वे जल्द ही टीकाकरण करेंगे." न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित फाइजर अध्ययन से पता चला है कि बूस्टर डोज के करीब 12 दिनों के बाद, संक्रमण की दर 11 गुना कम हो गई थी और गंभीर बीमारी की दर उन लोगों की तुलना में करीब 20 गुना कम थी, जिन्होंने 2 डोज की तुलना में बूस्टर लिया था.

यह भी पढ़ेंः पंजाब के पहले दलित CM बने चरनजीत सिंह चन्नी, आज लेंगे शपथ

इसी तरह, मॉडर्ना (Moderna) ने यह भी दावा किया है कि कोविड-19 के खिलाफ इसके mRNA वैक्सीन से सुरक्षा केवल छह महीने तक चल सकती है, जो बूस्टर शॉट्स के लिए एक मजबूत मामला है. जबकि इजराइल, यूएई, रूस, फ्रांस, जर्मनी और इटली जैसे कई देश पहले ही बूस्टर खुराक के साथ आगे बढ़ चुके हैं. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) सहित कई वैज्ञानिकों ने तीसरे कोविड शॉट के खिलाफ आह्वान किया है.