logo-image

Exam Stress: परीक्षा के तनाव को दूर करने के लिए करें ये उपाए, रहेंगे टेंशन फ्री

परीक्षा के समय नया टॉपिक पढ़ने से बचें. एग्जाम के समय सिर्फ पढ़े हुए विषय को दोहराने से आपका कॉन्फिडेन्स बना रहेगा.

Updated on: 19 Feb 2023, 06:52 PM

नई दिल्ली:

बोर्ड की परीक्षा दे रहे छात्रों में तनाव का होना आम बात है लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि तनाव लेने से नहीं बल्कि तनाव न लेने से परीक्षा अच्छी हो सकती है. इसके लिए बच्चों के साथ माता-पिता को भी कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. बच्चों की बात करें तो सबसे पहले उन्हें अपनी पढ़ाई पर भरोसी रखना होगा. आमतौर पर जिस विषय में छात्र कमजोर होते हैं उसको लेकर तनाव में रहते है. इसके कारण छात्र उस विषय में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं जिस विषय वो मजबूत होते हैं. इसलिए परीक्षा के समय यह जरुरी है कि कमजोर विषय की जितनी पढ़ाई की है छात्र उसका रिवीजन करें जिससे वह कमजोर विषय भी अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे. 

परीक्षा के दौरान पैनिक
परीक्षा के दौरान डर लगना आम बात है. ऐसे अगर छात्र परीक्षा के दौरान पैनिक हो जाते हैं तो कुछ देर रुक कर गहरी सांस लें. फिर उसके बाद पानी पिएं और खुद को नॉर्मल करने की कोशिश करें. उसके बाद शांत होकर एग्जाम देने में जुट जाएं. पैनिक होने से परीक्षा पर सीधा असर होगा इससे आप आते हुए सवालों के जवाब भी भूल जाएंगे, इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप परीक्षा के समय पैनिक न हों. 

परीक्षा से पहले रिवीजन
रिवीजन परीक्षा के समय करना बेहद जरूरी है. आपने साल भर जो भी पढ़ाई की है एग्जाम के समय दोहराते रहें. इससे उस विषय के प्रति आपका अत्मविश्वास बना रहेगा. परीक्षा के समय नया टॉपिक पढ़ने से बचें. एग्जाम के समय सिर्फ पढ़े हुए विषय को दोहराने से आपका कॉन्फिडेन्स बना रहेगा. साथ ही, छात्र अपनी परीक्षा खुद भी लेंगे तो अच्छा रहेगा. सेल्फ टेस्ट लेने से भी एग्जाम फोबिया खत्म हो जाएगा. 

परीक्षा के समय न हों डिस्ट्रेक्ट 
छात्रों के परीक्षा के समय किसी भी तरह के डिस्ट्रेक्शन से बचना चहिए. आजकल पढ़ाई के समय बड़ा डिस्ट्रेक्शन मोबाइल फोन है इसलिए छात्रों को एग्जाम के समय मोबाइल फोन से दूर रहना चाहिए. साथ ही लगातार पढ़ाई नहीं करनी चाहिए, बल्कि पढ़ाई के बीच में थोड़ा ब्रेक लेना चाहिए. एग्जाम के समय योगा, एक्सरसाइज जैसी फिजिकल एक्टिविटी भी करनी चाहिए इससे भी छात्रों को तनाव दूर करने में मदद मिलेगी. लगातार पढ़ने से आपकी याद करने और समझने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. 

यह भी पढ़ें: Health News : गर्मी शुरू होते ही अटैक करती हैं ये जानलेवा बीमारियां, जानें बचाव के तरीके

सेहतमंद खाना और अच्छी नींद
छात्रों को एग्जाम के समय में अच्छी नींद लेना भी बेहद जरूरी है. कम सोने से अपकी एकाग्रता पर इसका प्रभाव पड़ेगा. लेकिन रात में 7 से 8 घंटे की नींद से आपकी ऊर्जा  बनी रहेगी और तनाव भी कम होगा. इसके साथ ही छात्रों को परीक्ष के समय अपने खाने-पीने का ध्यान रखना चाहिए. ऐसा खाना नहीं खाना चाहिए जिससे आपकी तबीयत खराब हो. ऐसा खाना खाएं जिससे आपको ऊर्जा मिले. पानी भी पूरी मात्रा में पिएं ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे. जिससे आपका शरीर ऊर्जावान रहेगा और पढ़ाइ करने में थकान महसूस नहीं होगी.

अपने टीचर से करें बात
परीक्षा के दौरान छात्रों को अपने टीचर के संपर्क में रहना चाहिए ताकि विषय संबंधी समस्या के लिए वह उनस बात कर सकें. साथ ही, अगर छात्रों को एग्जाम के कारण कोई समस्या महसूस हो रही हो तो उन्हें बिना डरे उनसे बात करनी चाहिए. परीक्षा के समय माता-पिता को भी बच्चों पर नंबर लाने का दबाव नहीं डालना चाहिए. पैरेंट्स को बच्चों का साथ देना चाहिए और इस बात का ध्यान रखना चाहिए की उनको परीक्षा का तनाव न हो.