News Nation Logo

Blood Pressure में अगर आप इस गलतफहमी के हैं शिकार, तो कर रहे हैं बड़ी गलती

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हर उम्र के लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है. जिसमें कई लोग ब्लड प्रेशर को लेकर तरह-तरह की गलतफहमियां पाल कर रखते हैं. ऐसे में अगर आप भी इनके शिकार हैं, तो आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pallavi Tripathi | Updated on: 02 Mar 2022, 07:36:47 PM
health

ब्लड प्रेशर में न रखें ये गलतफहमियां (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

आजकल की दौड़ती-भागती जिंदगी में हर उम्र के लोगों में ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की समस्या आम हो गई है. जिसके चलते लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लेकिन लोग इन पर बिना ध्यान दिए अपनी लाइफस्टाइल में सुधार नहीं करते हैं और कुछ गलतफहमियां पाल कर रखते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप भी इन गलतफहमियों के शिकार हैं, तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. जिसका खामियाजा आपके शरीर को भुगतना पड़ सकता है. ऐसे में आज हम उन गलतियों पर बात करने वाले हैं, जो अक्सर ब्लड प्रेशर पेशेंट करते हैं. तो अगर आप भी ये गलतियां करते हैं, तो संभल जाइए.

नमक के कम सेवन से हाई ब्लड प्रेशर होता है ठीक
जैसा कि आप सभी जानते हैं, नमक का ज्यादा सेवन किसी के लिए भी हानिकारक हो सकता है. लेकिन अगर आपका ये मानना है कि केवल नमक कम करने से आपको हाई ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) से राहत मिल जाएगी तो आप कुछ हद तक गलत हैं. आपको अपने खान-पान और लाइफस्टाइल का भी ध्यान रखना होगा. 

ब्लड प्रेशर का बढ़ना कंट्रोल नहीं किया जा सकता
कई लोगों को ये गलतफहमी होती है कि हाई ब्लड प्रेशर ( High Blood Pressure) कंट्रोल नहीं किया जा सकता. लेकिन ये भी सच नहीं है. आप अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े बदलाव कर हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं. जैसे- हेल्थी डाइट लें, एक्सरसाइज करें, तनाव न लें, धूम्रपान न करें, वजन पर ध्यान रखें. अगर आपको ज्यादा दिक्कत महसूस हो तो डॉक्टर से इसका इलाज जरूर करवाएं.

ब्लड प्रेशर का घटना-बढ़ना नुकसानदायक नहीं
कई लोग घटते-बढ़ते ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) से परेशान होकर ये सोचने लगते हैं कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं. ब्लड प्रेशर कम होने से शरीर के अंग काम करना बंद कर सकते हैं. वहीं, ब्लड प्रेशर का बढ़ना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में ये समस्याएं होने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

कॉफी पीना ब्लड प्रेशर में है फायदेमंद
अगर आप भी ये समझते हैं कि कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) मेंटेन रहता है, तो आप गलत सोच रहे हैं. क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन कुछ ही स्थिती में ठीक माना जाता है. लेकिन ये ब्लड प्रेशर के इलाज के तौर पर नहीं माना जा सकता. वहीं, हाई ब्लड प्रेशर वालों को कॉफी इग्नोर करनी चाहिए.

First Published : 02 Mar 2022, 07:36:47 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.