logo-image

काली मिर्च है बहुत ही गुणकारी, कैंसर, शुगर जैसे बीमारियां कंट्रोल करती है

काली मिर्च का इस्तेमाल हम सब अपने घरों में इस्तेमाल करते हैं. इसके रेगुलर सेवन से कई तरह की बिमारियों से बच जाते हैं. आज आपकों हम बताएंगे की इससे क्या-क्या फायदा है. 

Updated on: 25 Aug 2023, 03:00 PM

नई दिल्ली:

काली मिर्च का इस्तेमाल हम सब अपने घरों में इस्तेमाल करते हैं. ये बहुत ही गुणकारी होती है. काली मिर्च अगर किसी खाने में मिला दी जाए तो इससे खाने का टेस्ट बढ़ जाता है. लेकिन, अक्सर देखा जाता है कि लोग इसे खाने में इस्तेमाल करते है लेकिन बाद में इसे खाने की बारी आती है तो इसे निकालकर फेंक देते हैं. अब ऐसा बिल्कुल भी न करें. इसके रेगुलर सेवन से कई तरह की बिमारियों से बच जाते हैं. आज आपकों हम बताएंगे की इससे क्या-क्या फायदा है. 

इंसुलिन का स्त्रोत

काली मिर्च का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. दरअसल, इंसुलिन का सबसे अच्छा स्त्रोत काली मिर्च का कहा जाता है. जो भी शख्स इसका सेवन हर रोज करता है उसका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और व्यक्ति सेहतंद रहता है. 

कैंसर विरोधी

एक रिपोर्ट के अनुसार काली मिर्च का प्रतिदिन सेवन करने केंसर नहीं होता है. माना जाता है कि ये कैंसर विरोधी है और इसके सेवन से ब्रेस्ट कैंसर के खतर कों काम कर देता है. कहा जाता है कि काली मिर्च में एंटी कैंसर एंजाइम पाया जाता जो कैंसर जैसे बीमारी से लड़ने का काम करती है. 

पेट की जलन कम करेगा

जेनरली, हरी मिर्च या लाल मिर्च पाउडर का उपयोग ज्यादा करने से पेट में जलन होने लगती है. ऐसे में आप अगर इसकी जगह पर काली मिर्च का उपयोग करेंगे तो इससे खाने का टेस्ट बढ़ जाएगा और पेट की जलन कम हो जाएगी. इसके साथ ही गैस, एसिडिटी और पाचनक्रिया भी सही होगी. 

बैड कोलेस्ट्रॉल खत्म

कई बार सही खाना न खाने की वजह से हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बनने लगता है जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में अगर आप काली मिर्च का उपयोग करते हैं तो ये बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या को खत्म कर देता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है.

डिसक्लेमर: अगर किसी भी तरह की समस्या हो तो नजदीकी डॉक्टर से सलाह लें. न्यूज नेशन किसी भी तरह का दावा नहीं करता है.