News Nation Logo
Banner

नए साल पर लोगों को मिलने वाला है ये बड़ा तोहफा, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

एक तरफ जहां देशभर में नए साल की शुरुआत में ही कई नियम बदल दिए गए हैं तो वहीं कुछ तोहफे भी मिलने वाले हैं

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 02 Jan 2020, 08:46:04 AM
पीएम मोदी

पीएम मोदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

नए साल का आगाज हो गया है. साल 2020 में कई बदलावों के साथ शुरू हुआ है. एक तरफ जहां देशभर में नए साल की शुरुआत में ही कई नियम बदल दिए गए हैं तो वहीं कुछ तोहफे भी मिलने वाले हैं. दरअसल साल 2020 में देश में 6 नए AIIMS सुपरस्पेशलिटी अस्पताल खुलने वाले हैं. ये अस्पताल अलग-अलग राज्यों में खोले जाएंगे जिनमें 2 उत्तर प्रदेश, 1 पश्चिम बंगाल, एक पंजाब, एक महाराष्ट्र और एक आंध्र प्रदेश में खोला जाएगा.

खबरों की मानें तो उत्तर प्रदेश में गोरखपुर और रायबरेली में एम्स अस्पताल स्थापित किए जाएंगे. इन 6 अस्पतालों में से सबसे पहला अस्पताल गोरखपुर में शुरू किया जाएगा जिसका निर्माण कार्य अप्रैल तक खत्म हो जाएगा. गोरखपुर और रायबरेली में अस्पतालों का निर्माण कार्य शुरू हो गया है.

यह भी पढ़ें: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर रतन लालू हंगलू का इस्तीफा

इसके अलावा रायबरेली और पंजाब के बठिंडा में स्थापित होने वाला एम्स अस्पताल जून महीने में शुरू हो जाएगा. इसके अलावा आंध्र प्रदेश के मंगलगिरी में, महाराष्ट्र के नागपुर और पश्चिम बंगाल के कल्याणी में भी अम्स अस्पतालों का निर्माण कार्य इस साल पूरा हो जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन 6 अस्पतालों में से सबसे महंगा अस्पताल पश्चिम बंगाल के कल्याणी में स्थापित किया जा रहा है जिसकी लागत 1754 करोड़ रुपये है. इसे अक्टूबर महीने तक शुरू करने की योजना है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी आज से दो दिवसीय कर्नाटक दौरे पर, किसान सम्मान निधि की तीसरी किस्त करेंगे जारी

क्या है अन्य राज्यों में बनें एम्स की लागत?

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के मंगलगिरी में स्थापित होने वाले एम्स की लागत 1618 रुपए है. वहीं नागपुर के एम्स की लागत 1577 करोड़ रुपए है.

बता दें, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने कुल 22 एम्स अस्पतालों को स्थापित किए जाने की मंजूरी दी है. फिलहाल देश में 7 जगहों पर एम्स अस्पताल है जिनमें दिल्ली, रायपुर, पटना, जोधपुर, भोपाल, ऋषिकेश और भुवनेश्वर शामिल है.

First Published : 02 Jan 2020, 07:14:18 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.