News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अगर किडनी को करना है स्वस्थ तो भूलकर भी न करें ये काम

भारत में किडनी की समस्या से जूझ रहे लगभग सभी रोगियों में से केवल 10 से 15 प्रतिशत को ही उचित उपचार मिल पता है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 13 Jan 2022, 08:07:10 AM
Kidney

Kidney (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:

किडनी (Kidney) का बेहतर स्वास्थ्य शरीर के सम्पूर्ण स्वास्थ्य में एक अहम भूमिका अदा करता है. जिसकी बाकी अन्य अंगों के संचालन में अहम् भूमिका होती है. भारत में किडनी की समस्या से जूझ रहे लगभग सभी रोगियों में से केवल 10 से 15 प्रतिशत को ही उचित उपचार मिल पता है. लगभग 6,000 किडनी प्रत्यारोपण, 60,000 हेमोडायलिसिस से गुजरते हैं, और अन्य 6,000 एक वर्ष में पेरिटोनियल डायलिसिस लेते हैं. गुर्दे की रिप्लेसमेंट थेरेपी की चाह में लगभग छह लाख लोग हर साल मर जाते हैं. कुल मिलाकर किडनी का सुचारू रूप से संचालन बाकी अंगों के सही संचालन में अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में किडनी को स्वस्थ रखना बेहद जरुरी है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किडनी की समस्या से बचने के लिए आपको क्या - क्या ध्यान देना जरुरी है. 

नियमित व्यायाम 

ज़ाहिर तौर पर सामान्य स्थिति में व्यायाम शरीर के सभी अंगों के लिए महत्वपूर्ण होता है. एक सामान्य व्यस्क को रोजाना हल्की फुल्की एक्सरसाइज से शुरुवात करनी चाहिए और आदत बनानी चाहिए. इससे वजन तो नियंत्रण में रहता ही है साथ ही मांसपेशियां भी स्वास्थ रहतीं हैं जो किडनी के बेहतर स्वास्थ्य में भूमिका निभाते हैं. 

वजन को नियंत्रण में रखें 

सामान्य से अधिक वजन केवल हृदयरोग जैसी समस्या का ही कारण नहीं बनता है. बल्कि यह नसों पर अतिरिक्त दबाव बनाता है और और किडनी पर भी अतिरिक्त प्रेशर बनता है, जिससे उनमें क्षति होने की सम्भावना बढ़ जाती है. इसलिए अपना उपरोक्त उपायों व, स्वस्थ जीवनशैली से वजन नियंत्रण में रखें. 

यह भी पढ़ें: Health: Super Immunity क्या है? क्या सच में है वैक्सीन से भी ज्यादा असरकारी!

स्वस्थ खाएं 

स्वस्थ खाएं और अपना वजन नियंत्रित रखें, क्योंकि यह मधुमेह, हृदय रोग और सीकेडी से जुड़ी अन्य स्थितियों को रोकने में मदद कर सकता है. नमक का सेवन कम करें. अनुशंसित सोडियम सेवन प्रति दिन 5 से 6 ग्राम नमक है. नमक का सेवन कम करने के लिए, प्रोसेस्ड और रेस्तरां वाले भोजन की मात्रा कम करने का प्रयास करें. 

धूम्रपान न करें

धूम्रपान केवल फेफड़ों के लिए ही नहीं बल्कि किडनी रोग को भी बढ़ावा देता है. किडनी समेत अपने सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए धूम्रपान से बिलकुल दूरी बना लें.

प्रचुर मात्र में पानी पीएं 

सबसे पहले पानी का प्रचुर मात्रा में सेवन करें लेकिन कम- कम अवधि में थोडा थोड़ा पीएं. अक्सर देखा गया है कि पानी अत्यधिक पीने की एवज़ में कुछ लोग लम्बी लम्बी अवधि में अचानक बहुत मात्रा में पानी के सेवन की आदत डाल लेते हैं जो कि सही नहीं है। शरीर को अतिरिक्त कष्ट दिए बगैर कम कम अवधि में पानी पीने की आदत डालें. एक आम सामान्य व्यक्ति को दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी का सेवन करना अवस्य करना चाहिए. 

First Published : 13 Jan 2022, 08:04:28 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.