logo-image

Air Pollution से बचाने में आपकी जान, ये फूड्स साबित होंगे वरदान

पॉल्यूशन जिस तेजी से फैल रहा है ऐसे में खुद की हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए जितना जरूरी मास्क लगाना है उतना ही जरूरी हेल्दी डाइट लेना भी है. उसके लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

Updated on: 30 Nov 2021, 10:48 AM

नई दिल्ली:

इन दिनों पॉल्यूशन बहुत ही तेजी से फैल रहा है. जैसे-जैसे सर्दियां बढ़ती जा रही है. पॉल्यूशन भी चरम सीमा पर आता जा रहा है. जिसके कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है. इसका सबसे ज्यादा असर ही लोगों के लंग्स यानी कि फेफड़ों पर पड़ता है और ऊपर से ये कोरोना की फिर से फैलने की खबरें. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप मास्क लगाकर रखें लेकिन, सिर्फ मास्क ही एकमात्र हथियार नहीं है बल्कि, हेल्दी डाइट भी बहुत जरूरी है. जो इस पॉल्यूशन से बचाए रखने में आपकी मदद करेगी. 

                                   

तुलसी
इसमें सबसे पहले तुलसी आती है. तुलसी मेडिसिनल क्वालिटीज से भरपूर होती है जो कि हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ये लंग्स के इंफेक्शन को कम करने के साथ-साथ कमजोरी दूर करने में भी मदद करती है. अगर आपको एयर पॉल्यूशन से बचना है तो रोजाना 3 से 4 तुलसी की पत्तियां जरूर चबाएं. इसके अलावा आप चाहें तो इसका काढ़ा या फिर चाय भी बनाकर पी सकते है.  

                                   

अदरक 
वहीं दूसरे नंबर पर अदरक आती है. सर्दियों में अदरक खाने से इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग बनता हैं. ये सीजनल इंफेक्शन से बचाने के अलावा पॉल्यूशन से बचाने में भी मदद करता है. अदरक को आप चाय में डालकर पी सकते है. या फिर चाहे तो इसे शहद के साथ भी लिया जा सकता है. 

                                   

गिलोय
गिलोय भी मेडिसिनल क्वालिटीज से भरपूर होती है. ये इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाती है. इसके साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल क्वालिटीज पाई जाती है. जो एयर पॉल्यूशन से लड़ने में मदद करती है. रोजाना कम क्वांटिटी में गिलोय का काढ़ा बनाकर भी पिया जा सकता है. इससे बुखार और सर्दी-जुकाम में भी आराम मिलता है. 

                                   

काली मिर्च 
काली मिर्च में विटामिन और मिनरल्स भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते हैं. काली मिर्च को चाय में डालकर इस्तेमाल किया जा सकता है. काली मिर्च पाउडर और शहद को मिलाकर लेने से एयर पॉल्यूशन की वजह से चेस्ट में जमे हुए कफ से आराम मिलता है. 

                                   

नट्स
नट्स खाना हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नट्स में भी बादाम, पिस्ता, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करें. ये विटामिन E के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. विटामिन E पॉल्यूशन से बचाने में आपकी मदद करते है.