logo-image

सर्दियों में स्किन की खुजली बन गई है आफत, इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर मिलेगी राहत

ठंड में अक्सर खुजली की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. अगर इस पर वक्त रहते ध्यान ना दिया जाए तो ये आगे चलकर बड़ी आफत बन सकती है. इसके लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस प्रॉब्लम से निजात पाया जा सकता है.

Updated on: 06 Dec 2021, 12:53 PM

नई दिल्ली:

ठंड में अक्सर सबसे ज्यादा जिस चीज की प्रॉब्लम आती है. वो है इचिंग यानी कि खुजली. वैसे तो ये बहुत ही नॉर्मल-सी बात है क्योंकि जब आप गर्म कपड़े पहनते है. तो, इचिंग की प्रॉब्लम हो जाती है. इसके चलते कई बार छोटे-छोटे पिंपल्स और इचिंग के चक्कर में ज्यादा खुजा लेते है. जिससे ब्लड निकले तक की प्रॉब्लम आ सकती है. जो स्किन के लिए भी काफी डेंजरस है. इसके लिए बहुत जरूरी है कि वक्त रहते इसका इलाज कर लिया जाए वरना बॉडी पर और भी कई तरह की दिक्कतें आ सकती है. 

यह भी पढ़े : ठंड ज्यादा लगना बन सकती है एक बड़ी प्रॉब्लम, इन बीमारियों के हो सकते हैं Symptom

सरसों के तेल से मसाज
नहाने से पहले ही सरसों के तेल की मसाज कर लें. इससे बॉडी में ड्राइनेस की प्रॉब्लम नहीं आएगी. आप चाहें तो किसी और तेल से भी मसाज कर सकते है. इसकी क्वालिटीज और मॉइसचर को ब्लॉक करने के मामले में सरसों के तेल का कोई जवाब नहीं है. ये नैचुरली ही स्किन की देखभाल के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

खूब पानी पिएं 
बॉडी को हाइड्रेट रखने से स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. पूरे दिन कम से कम सात से आठ गिलास पानी पीने से स्किन को मॉइसचराइज करने में मदद मिलती है. उन आठ गिलास पानी में आप चाय, कॉफी या और कोई अपनी पसंद का गर्म-ठंडा पानी शामिल कर सकते है. नींबू या दूसरे खट्टे फ्रूट्स को भी इसमें शामिल किया जा सकता है. 

यह भी पढ़े : Uric acid के पेशेंट्स को खानी चाहिए ये दाल, मिल जाएगा इस प्रॉब्लम से निजात

आक के पत्ते और हल्दी 
सरसों के तेल में आक के पत्तों का रस और हल्दी का पेस्ट बनाकर उसे गर्म कर लें. इस मिक्सचर को ठंडा होने पर इफेक्टिव तरीके से स्किन पर अप्लाई करें. 

विटामिन D लें 
सर्दियों में विटामिन D लेने से एक्जिमा की प्रॉब्लम में सुधार हो सकता है. विटामिन D लेने से एक्जिमा के सिंप्टम्स में कमी आ सकती है. इसके लिए आप पराबैंगनी लाइट का भी इस्तेमाल कर सकते है. 

यह भी पढ़े : सर्दियों में मटर खाने की ना करें भरमार, कहीं बना लें आपको इन बीमारियों का शिकार

नीम की पत्तियों का इस्तेमाल 
उबलते हुए पानी में नीम की पत्तियों को डालकर नहाने से बॉडी में मौजूद बैक्टीरियाज़ से छुटकारा मिल जाता है.