News Nation Logo

सर्दियों में सिर की खुजली या Dandruff कर रहे हैं दुखी, इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर हो जाइए सुखी

सर्दियों में स्किन प्रॉब्लम्स और सर्दी-जुकाम के अलावा और भी कई समस्याएं आती है. जिसमें एक सिर की खुजली भी है. अक्सर सर्दियों में डैंड्रफ या सिर की खुजली आफत ला देते है. इसके समाधान के लिए इन घरेलू नुस्खों पर नजर डाल लें.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 24 Nov 2021, 10:25:35 AM
Home remedies for hair dandruff

Home remedies for hair dandruff (Photo Credit: I-Stock)

नई दिल्ली:

सर्दियों में स्किन प्रॉब्लम्स और सर्दी-जुकाम तो परेशान करते ही हैं. लेकिन, इसके अलावा जो एक चीज सबसे ज्यादा परेशान करती है. वो सिर में खुजली की प्रॉब्लम है. जो इन दिनों बहुत परेशान करती है. ये दिक्कत किसी भी वजह से हो सकती है. जैसे कि डैंड्रफ या बालों में मौजूद गंदगी वगैराह. अब, इस डैंड्रफ का रीजन स्ट्रेस, फंगल इंफेक्शन, टेंशन या फिर जूं भी हो सकता है. सिर में खुजली की प्रॉब्लम को सेबोरिक डर्मटाइटिस भी कहा जाता है. ये प्रॉब्लम बहुत ज्यादा डैंड्रफ के चलते हो जाती है. वैसे तो सिर की स्किन पर पपड़ी बनने और फंगल इंफेक्शन से भी खुजली की प्रॉब्लम हो सकती है. अगर आप अपने बालों की इस ड्राइनेस को दूर करना चाहते हैं. तो, बस हमारे बताए जा रहे इन नुस्खों को अपनाकर देख लें. 

                                           

नींबू
अगर सर्दियों में आपको सिर की खुजली की प्रॉब्लम आ रही है. तो इसके लिए नींबू इसका रामबाण इलाज है. इसमें मौजूद सिट्रि‍क एसिड स्किन की सफई तो करती ही है लेकिन साथ में खुजली को दूर करने में भी मदद करता है. नींबू को सरसों के तेल या फिर कॉकॉनट ऑयल में मिलाकर लगाया जा सकता है. बस, थोड़ी देर ही इसकी मालिश करें. कुछ घंटों बाद अच्छे से धो लें. (photo credit:@unsplash)

                                           

अरंडी का तेल 
वहीं दूसरे नंबर पर इस प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में अरंडी का तेल भी बेहद मददगार होता है. अरंडी के तेल में एक चम्मच नारियल का तेल और उसी के साथ एक चम्मच सरसों का तेल डालकर लगाएं. इसे बस थोड़ी देर बालों में लगाकर छोड़ना है उससे सिर की खुजली में बहुत राहत मिलेगी. (photo credit:@unsplash)

                                           

मेथी दाना 
सिर की खुजली मिटाने के लिए मेथी दाने भी बेहद फायदेमंद होते है. इसे लगाना थोड़ा-सा मुश्किल जरूर लग सकता है. लेकिन, इसका असर बहुत इफेक्टिव है. इसके लिए आपको बस रात में एक कप पानी में एक चम्मच मेथी पाउडर भिगोकर रखना है. सुबह जो एक्स्ट्रा पानी बचेगा उसे निकाल देना है और उस पेस्ट को सिर में लगाना है. बस, आधे घंटे बाद हेड वॉश कर लें. आपको डैंड्रफ से राहत मिल जाएगी. (photo credit:@unsplash)

                                           

प्याज का रस 
इस प्रॉब्लम का कारगर इलाज प्याज का रस भी है. प्याज के रस को निकाल कर कॉटन की मदद से सिर की स्किन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद अच्छी तरह से बालों को धो लें.(photo credit:@unsplash)

First Published : 24 Nov 2021, 10:22:25 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो