News Nation Logo

आंवला है सबसे महत्वपूर्ण इम्युनिटी बूस्टर, आज ही करें सेवन

आंवले को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. आप इसे चटनी, मुरब्बा, जूस और अचार के रूप में इस्तेमाल कर सकते है. आंवले के फल, फूल, बीज, पत्ते, छाल और जड़ों का इस्तेमाल औषधीय रूप में किया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 30 Jan 2022, 11:53:41 PM
Aamla

Aamla (Photo Credit: Unsplash )

नई दिल्ली :  

आंवला का सेवन आप पाउडर के रूप में कर सकते हैं या फिर अचार के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं. ऐसे में यदि आप रोजाना एक आंवले का सेवन करते हैं जो आप कई बीमारियों से खुद को बचाते हैं. आंवले के बीजों में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स, कैरोटिन, आयरन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं और इसका सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा. आंवले के सभी फायदों का आनंद लेने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करना जरूरी है. आंवले को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. आप इसे चटनी, मुरब्बा, जूस और अचार के रूप में इस्तेमाल कर सकते है. आंवले के फल, फूल, बीज, पत्ते, छाल और जड़ों का इस्तेमाल औषधीय रूप में किया जाता है. यह आंखों, बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है.  चलिए आज हम आपको बताते हैं इसके फायदे. 

जूस बनाकर भी पी सकते हैं

आंवले का जूस भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसलिए आप हर दिन आंवले के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. आंवले के जूस से सर्दी-खांसी में भी फौरन आराम मिलता है. आंवले के जूस में खट्टापन खत्म करने के लिए आप इसमें कुछ मीठी चीज़ का इस्तेमाल कर सकते हैं.

पुरुषों के यौन जीवन को बनाता है बेहतर

एक रिसर्च के मुताबकि आंवले में पाए जाने वाले लौह तत्व शुक्राणु बढ़ाने में मदद करते हैं. आयुर्वेदिक माहिरीन मशविरा देते हैं कि दिन में एक बार आंवले का जूस पीना चाहिए. इससे पौरुषों की यौन शक्ति में भी इज़ाफा होता है. इसके अलावा आंवला कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाव करता है.

यह भी पढ़ें: “पोस्टपार्टम डिप्रेशन” क्या होता है? क्या है इसका इलाज!

​डायबिटीज कंट्रोल करे

आंवला क्रोमियम का सबसे अच्छा स्रोत है. यह शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है और डायबिटीज को नियंत्रित करता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए आंवला पानी एक हेल्दी ड्रिंक है। हालांकि इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें.

First Published : 30 Jan 2022, 11:53:41 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.