logo-image

Best Foods In Hot Weather: गर्मी को मात देने के लिए इन चीजों का करें सेवन

गर्म मौसम के दौरान स्वस्थ भोजन करना हाइड्रेटेड रहने और गर्मी, पसीने के कारण खो जाने वाले आवश्यक पोषक तत्वों की भरपाई के लिए महत्वपूर्ण है.

Updated on: 27 Apr 2023, 01:43 PM

नई दिल्ली:

Best Foods In Hot Weather: गर्म मौसम के दौरान स्वस्थ भोजन करना हाइड्रेटेड रहने और गर्मी, पसीने के कारण खो जाने वाले आवश्यक पोषक तत्वों की भरपाई के लिए महत्वपूर्ण है. वैसे तो दिन भर पानी पीकर शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है लेकिन इसके अलावा कुछ ऐसे पोषक तत्वों की जरूरत भी होती है जो आपके शरीर हाइड्रेटेड रखने के साथ ही पर्याप्त पोषण भी दे. ऐसे कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आप गर्मी को मात देने और गर्म मौसम में स्वस्थ रहने के लिए कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं ऐस कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जिससे आप गर्मी को आसानी से मात दे सकते हैं. 

ग्रीक योगर्ट
आप गर्म मौसम के दौरान ताजा और पौष्टिक ग्रीक योगर्ट को कूलिंग स्नैक या नाश्ते के रूप में खा सकते हैं. ग्रीक दही प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स में उच्च है, जो आपके पाचन स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है.

पत्तेदार साग
पत्तेदार साग, जैसे पालक, केल और लेट्यूस. वे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं और आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं, जिससे आपको गर्म मौसम के दौरान आपके समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं.

नारियल पानी
नारियल पानी एक प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय है जो गर्म मौसम के दौरान पसीने से खोए हुए खनिजों को भरने में मदद कर सकता है. यह पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है, जो इसे हाइड्रेशन का अच्छा विकल्प है.

तरबूज
तरबूज गर्मियों के दौरान सबसे अच्छे भोजन विकल्पों में से एक है. पानी की मात्रा अधिक होने के कारण, तरबूज गर्म मौसम में हाइड्रेटेड रहने के लिए एक उत्कृष्ट फल है. इसमें पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं, जो पसीने से खोए हुए पोषक तत्वों की भरपाई करता है. 

खीरा
खीरे में पानी की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होती है, जो उन्हें गर्म मौसम के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है. वे विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो बीमारी को दूर रखते हुए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

खट्टे फल
खट्टे फलों, जैसे संतरे, अंगूर और नींबू न केवल आपको गर्मियों के दौरान तरोताजा रखते हैं, बल्कि ये आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करते हैं.

हर्बल ड्रिंक्स
टकसाल और कैमोमाइल चाय जैसे हर्बल पेय का गर्म या ठंडा गर्म मौसम के दौरान हाइड्रेशन के लिए बढ़िया विकल्प हैं. हर्बल पेय पदार्थों में कॉफी और नियमित चाय की तरह कैफीन की कोई पता लगाने योग्य मात्रा नहीं होती है. आप उन्हें अपने भोजन के बाद पाचन को ठीक रखने के लिए, दोपहर में ऊर्जा बढ़ाने के लिए ले सकते हैं.