logo-image

Loose Motion Treatment: बच्चों को लग रहे हैं दस्त, इन चीजों को खाने से जल्दी मिलेगी निजात

छोटे बच्चों को अक्सर बाहर का खाने-पीने से दस्त लग जाते है. इसका कारण ये है कि बच्चों का डाइजेस्टिव सिस्टम (loose motion home remedies) चटपटी और तेल-मसालों वाली चीजें नहीं पचा पाता. ऐसे में ये घरेलू नुस्खे बच्चों को इस प्रॉब्लम से निजात दिला सकते हैं.

Updated on: 14 Feb 2022, 05:46 PM

नई दिल्ली:

छोटे बच्चों को अक्सर बाहर की चीजें खाना पसंद होता है. जिसमें चॉकलेट, नमकीन, टॉफी वगैराह शामिल है. इन्हीं की वजह से उन्हें दस्त की प्रॉब्लम (loose motions) हो जाती है. इसका कारण ये है कि कई बार बच्चों का डाइजेस्टिव सिस्टम (loose motion home remedies) बहुत ज्यादा चटपटी और तेल-मसालों वाली चीजें नहीं पचा पाता और वो उनकी हेल्थ पर इफेक्ट डालता है. वे बहुत ज्यादा पेट दर्द या दस्त से जूझने लगते हैं. ऐसे में बच्चों को बहुत-सी दवाइयां खानी पड़ती है. जिससे उन्हें और दिक्कत होने लगती है. ऐसे टाइम पर आप कुछ घरेलू नुस्खों से अपने बच्चों को ठीक कर सकते हैं. तो, चलिए जान लें वो उपाय (loose motion treatment) कौन-से है. 

यह भी पढ़े : Bad Food Combinations: दूध के साथ इन चीजों को खाना साबित होता है जहर, आज ही करें अवॉइड

पुदीना और नींबू पानी 
नींबू और पूदीना पेट को ठंडक देता है. पुदीने की एंटी-वायरल, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल क्वालिटीज दस्त से निजात दिलाने का काम करती हैं. इन दोनों को मिलाकर बनाया हुआ पानी पेट दर्द और पेट की गड़बड़ी से राहत (baby loose motion) दिलाता है. 

नारियल पानी
बच्चों को दस्त लगने पर उसे हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप बच्चे को नारियल पानी दे सकते हैं. नारियल पानी में न्यूट्रीएंट्स और मिनरल्स (home remedies in loose motions) अच्छी क्वांटिटी में होते हैं. इससे बच्चों का पतला मल मोटा और कठोर हो (coconut water) जाता है. नारियल पानी में पाया जाने वाला फाइबर कॉन्टेंट बच्चे के दस्त को जल्द ठीक करने में मदद करता है. 

यह भी पढ़े : Late Period Causes: पीरियड की डेट देर से आने के ये हैं कारण, जानकर रह जाएंगे हैरान

अनार 
अनार के दाने से भी बच्चों को दस्त में आराम मिलता है. अगर किसी को दस्त हो रहे हो तो उसे अनार खाना चाहिए लेकिन दिन भर में दो से ज्यादा अनार न खाएं. अनार के पत्तों के पानी को उबाल कर पीने से दस्त में जल्दी ही (pomegranate) आराम मिल जाता है.

छाछ 
बच्चों के दस्त ठीक करने और बैक्टीरिया, जर्म्स से लड़ने के लिए छांछ जरूर पीनी चाहिए. ये डाइजेस्टिव सिस्टम को तुरंत ठीक करती है. इसके अलावा ये पीने में इतनी टेस्टी होती है कि बच्चे इसे बिना नखरे करे काफी चटकारे (butter milk) लेकर पी लेते है.