News Nation Logo
Breaking
Banner

सर्दियों में जब भी गले में खराश सताए, बस ये आयुर्वेदिक उपाय आजमाएं

सर्दियों में जितना परेशान खांसी और जुकाम करते है. उतना ही दुखी गले का दर्द और खराश भी करते है. ऐसे में ये घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय अपनाकर इस दर्द से राहत पाई जा सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 28 Nov 2021, 07:15:24 AM
Ayurvedic remedies for throat infection

Ayurvedic remedies for throat infection (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

सर्दियों में अक्सर लोग सबसे ज्यादा जिस चीज से सबसे ज्यादा परेशान रहते है वो सर्दी-जुकाम होता है. सर्दियों के साथ-साथ ये भी दस्तक देता है. इस वजह से ना सिर्फ नाक में बल्कि गले में भी दिक्कत होनी शुरू हो जाती है. गले का दर्द तो ऐसा होता है कि एक बार हो जाए तो परेशान करना शुरू कर देता है. गले में खराश की प्रॉब्लम सर्दी-जुकाम से भी हो सकती है और पॉल्यूशन से भी हो सकती है. लेकिन, अगर ये ज्यादा लंबे टाइम तक हो जाती है तो आफत ला देती है. लेकिन, टेंशन नॉट इस प्रॉब्लम से निजात पाने के बहुत तरीके है हमारे पास. बस, आजमाने आपको है. क्योंकि ये उपाय आर्युवेदिक और घरेलू है. जिनके साइड इफेक्ट्स नहीं होते. साथ ही ये बहुत जल्दी गले में राहत भी डाल देंगे. तो, चलिए फटाफट से एक नजर नुस्खों पर डाल लीजिए. 

                                           

नमक के पानी के गरारे
जिसमें सबसे पहले नमक के पानी के गरारे आते है. सर्दियों में जब भी आपको गले में खराश या खांसी जैसी प्रॉब्लम हो तो आप नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए बस एक ग्लास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक डाल लें. फिर उसे पानी में मिक्स करके उसके गरारे कर लें. ये काम बस आपको पूरे दिन दो से तीन बार करना है. फिर देखिए कैसे आपका दर्द गायब होता है. वो ऐसे होता है कि नमक में एंटी-बैक्टीरियल क्वालिटीज पाई जाती है. जो बैक्टीरिया को खत्म करता है. 

                                           

अदरक और शहद 
वहीं दूसरे नंबर पर अदरक और शहद आते है. अदरक और शहद दोनों ही ऐसे होते है जो गले को आराम देते है. बस करना ये है कि एक ग्लास पानी लें. उसमें एक चम्मच शहद डालें और आधा टुकड़ा अदरक का डाल दें. उसके बाद पानी को लें अच्छे से पका और फिर छानकर पी लें. अगर दिक्कत ज्यादा है तो इसे दिन में दो से तीन बार कर लें. वरना एक दिन में एक बार भी कर सकते है. 

                                           

मुलेठी है बेहद असरदार   
सर्दियों में जब भी गले में दर्द या खराश की प्रॉब्लम सताने लगे तो उसके लिए मुलेठी भी एक कारगर उपया है. अब इसे लेने के भी कई तरीके है. पहला ये कि या तो इसे ऐसे ही चबा लें. या फिर मुलेठी के पाउडर में शहद मिलाकर खा लें. इससे भी आराम पड़ जाएगा. या फिर एक तीसरा तरीका भी है. इसके लिए इसी पाउड और शहद को गर्म पानी में डाल दें. फिर इसके गरारे कर लें. इससे भी आपको फर्क जल्दी देखने को मिलेगा. 

                                         

अंजीर 
इस टाइम पर अंजीर भी बेहद फायदेमंद होती है. इसके लिए बस इसके एक ग्लास पानी में डालकर उबाल लें. जब पानी आधा रह जाए तब उसे छानकर गर्म-गर्म पी लें. ये तरीका बस दिन में एक से दो बार करें. इससे बहुत जल्दी असर देखने को मिलता है. अंजीर ज्यादातर गले में खराश के दौरान ही इस्तेमाल की जाती है. 

                                         

नींबू और शहद 
इस तरीके को करने के लिए बस एक ग्लास गुनगुने पानी में आधा चम्मच शहद और आधा नींबू मिला दें. पूरे दिन उस पानी को पीते रहे. इससे भी आपको गले में बहुत आराम मिलेगा. गले में खराश होती तो ज्यादातर मौसम के बदलने से ही है. इसलिए, ऐसे में ये उपाय बेहद ही कारगर साबित होगा. 

First Published : 28 Nov 2021, 07:10:37 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.