News Nation Logo

Migraine के दर्द से पाना है छुटकारा, इन घरेलू और दमदार नुस्खों का लें सहारा

सर्दियों में माइग्रेन का दर्द बहुत तकलीफ देता है. माइग्रेन के दौरान जी मिचलाना, सिर में भारीपन, मूड स्विंग, आंखों में तकलीफ, तेज रोशनी से आंखों पर असर जैसी दिक्कतें होने लगती है. इस दौरान घरेलू नुस्खों से दर्द को ठीक किया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 23 Nov 2021, 01:00:11 PM
Home remedies for migraine pain

Home remedies for migraine pain (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:

सर्दियों में माइग्रेन का दर्द बहुत तकलीफ देता है. ये अचानक बहुत तेज सिर में दर्द कर देता है और बेचैन कर देता है. अगर एक बार किसी को माइग्रेन की दिक्कत शुरू हो गई तो उसे ठीक करना बेहद मुश्किल हो जाता है. इससे सिर्फ कुछ टाइम के लिए दर्द को कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन, जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता. ये एक न्यूरोलॉजिकल कंडीशन होती है जिससे साउंड और विजुअल सेंसिटिविटी पर बहुत असर पड़ता है. इसमें वैसे तो कई तरह की दिक्कतें होनी शुरू हो जाती है जिसमें सिर दर्द सबसे पहले आता है. लेकिन, वहीं इस प्रॉब्लम के दौरान जी मिचलाना, सिर में भारीपन, मूड स्विंग, आंखों में तकलीफ, तेज रोशनी से आंखों पर असर जैसी प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती है. अब, ये दर्द इतना बुरा होता है कि इसे संभालना मुश्किल हो जाता है. तो, चलिए इसके लिए आपको फटाफट से कुछ घरेलू नुस्खे बता देते है जो इस दर्द को कम करने में आपकी मदद करेंगे. 

                                         

काली मिर्च और पुदीने की चाय
इसमें सबसे पहले काली मिर्च और पुदीने की चाय आती है. काली मिर्च और पुदीने की चाय माइग्रेन के दर्द में राहत दिलाती है. इसके लिए आप बस चाय में पुदीना और काली मिर्च डाल दें. अगर आप चाय की जगह कॉफी पीते हैं तो भी टेंशन की जरूरत नहीं है. कॉफी में भी पुदीने की दो-तीन पत्तियां डाली जा सकती हैं. इससे भी आपको काफी फायदा होगा.

                                         

अदरक
वैसे तो अदरक हर मर्ज का रामबाण इलाज होता है. चाहें सर्दी-जुकाम हो या बुखार. लेकिन, वहीं ये स्ट्रेस और शारीरिक दर्द दूर करने में भी मदद करती है. इसके साथ ही ये माइग्रेन के दर्द में भी राहत पहुंचाती है. आप चाहे तो अदरक के रस और नींबू के रस को भी मिला सकते हैं. वहीं अदरक की चाय भी पिला सकते हैं.

                                         

नारियल का तेल
जहां नारियल का तेल किसी जलन वाली जगह पर लगाकर दर्द में राहत दिलाता है. वहीं ये तेल माइग्रेन के दर्द में बहुत राहत दिलाता है. इस तेल से सिर्फ 10 से 15 मिनट की मसाज करनी होती है. ऐसा करने से ना सिर्फ दर्द में राहत दिलाता है बल्कि सिर में ठंडक भी पहुंचाता है. 

                                             

दालचीनी
इस दर्द से राहत दिलाने में दालचीनी भी बेहद मदद करती है. माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए बस दालचीनी के पाउडर का पेस्ट बनाएं और उसे माथे पर लगा लें. फिर कुछ देर बाद ही इसे गुनगुने पानी से धो लें. इससे दर्द में काफी राहत मिलती है. 

                                           

अंगूर का जूस
माइग्रेन के दर्द में अंगूर का जूस भी बेहद फायदा पहुंचाता है. अंगूर में डाइटरी फाइबर, विटामिन A, C और कई कार्बोहायड्रेट्स होते हैं. जो माइग्रेन के दर्द में राहत दिलाता है. जब माइग्रेन का दर्द हो तब इसे 2 से 3 बार पिया जा सकता है.  

First Published : 23 Nov 2021, 12:46:38 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.