News Nation Logo
विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच राज्यसभा आज दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित हुई भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

सर्दियों की कंपकपाती ठंड से खुद को है बचाना, इन चीजों को जल्दी शुरू कर दें खाना

सर्दियों के मौसम में गर्म खाना सबको पसंद होता है. लेकिन, उसमें भी कुछ ऐसे फूड आइटम्स है जिन्हें सिर्फ सर्दियों में ही खाना पसंद किया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 17 Nov 2021, 01:01:03 PM
food items to eat in winter

food items to eat in winter (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. अब, इस मौसम में फूड तो गर्म ही खाना सबको पसंद होता है. लेकिन, इस मौसम में कुछ ऐसी स्पेशल फूड आइटम्स होती है. जो खास तौर से खाई जाती है. इस मौसम में लोग रजाई-कंबल में ही रहना पसंद करते है क्योंकि हवाएं ही इतनी ठंडी होती है कि क्या कहें. इस ठिठुरती ठंड में आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स बता देते हैं जो ना सिर्फ इस कपकपाती ठंड में खाने में अच्छे लगेंगे बल्कि गजब के फायदे भी देंगे. तो, उन फूड आइटम्स की लिस्ट बताना शुरू करते हैं.

                                         

मूंगफली

इसमें सबसे पहले नंबर पर मूंगफली आती है. मूंगफली गर्मियों में भी खाई जाती है. लेकिन, जो मजा इसका सर्दियों में खाने में है. वो कभी और नहीं है. सर्दियों में मूंगफली खाने में भी फायदा करती है. वो ऐसे कि इसमें फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है. जो कि काफी फायदा करती है. इसलिए, इसे खाना मतलब सर्दियों से खुद को बचाना होता है. 

                                         

अदरक 
वहीं दूसरे नंबर पर अदरक आती है. अदरक तो ऐसी चीज है जिसे सर्दियां शुरू होते ही खाना शुरू कर दिया जाता है. इसे खाने से बॉडी को बहुत फायदे मिलते है. इसकी तासीर गर्म होती है. जो बॉडी को गर्मी तो देती ही है. इसके साथ ही डाइजेशन में भी सुधार करती है. अदरक को ना सिर्फ ऐसे ही खाया जा सकता है बल्कि इसे अलग-अलग तरह से लिया जा सकता है. जैसे कि अदरक वाली चाय के रूप में, सब्जी में डालकर और वहीं शहद के साथ भी लिया जा सकता है. 

                                       

बादाम 
वहीं इस लिस्ट में ड्राई फ्रूट्स का राजा बादाम आता है. बादाम ना सिर्फ मेमोरी को तेज करता है. बल्कि, ठंड से भी बचाता है. बॉडी को गर्माहट देने के अलावा बादाम कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए, सर्दियों में बादाम तो जरूर खाने चाहिए. 

                                       

हल्दी
वहीं सर्दी से बचाने में हल्दी भी बेहद फायदेमंद होती है. खाने में तो हल्दी का इस्तेमाल किया ही जाता है. लेकिन, वहीं इसका उपयोग कई और तरीकों से किया जा सकता है. जिसमें हल्दी की चाय, हल्दी का दूध शामिल है. ये बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. इसे सर्दियों में लेने से बॉडी को कई फायदे मिलते है. 

                                       

शहद 
सर्दियों में शहद खाने से बॉडी को गर्माहट के साथ-साथ कई और फायदे मिलते हैं. आपको अगर शहद पसंद है तो इसे यूं ही खा लीजिए. वरना अदरक, मिर्च पाउडर या गुनगुने पानी के साथ भी लिया जा सकता है.

First Published : 17 Nov 2021, 12:53:36 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.