logo-image

सर्दियों में फेस रहेगा क्लीन और आंखों की बढ़ जाएगी रोशनी, इस्तेमाल करें ये फायदेमंद पानी

सर्दियों में गुलाज जल इस्तेमाल करने के बहुत फायदे होते है. जिनमें स्किन, दांत और चेहरा सभी शामिल है. गुलाब जल के फायदों की लिस्ट पर एक नजर डाल लें.

Updated on: 05 Dec 2021, 07:12 AM

नई दिल्ली:

गुलाब का पूल यानी कि रोज किसको पसंद नहीं होता. अगर किसी से प्यार का इजहार करना हो तो गुलाब का चाहिए. किसी के बालों की शान बढ़ानी हो तो रोज (rose flower) चाहिए. यहां तक कि प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के कपड़ों की शान भी इसी रोज फ्लॉवर से बढ़ी थी. मंदिरों में भी ये ही गुलाब का फूल चढ़ाया जाता है. घर की सजावट के लिए भी गुलाब के फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. अब, शायद आप सोच रहे होंगे कि ये सब तो हमें भी पता है इसमें नया क्या है. तो, नया ये है कि ये तो रोज फ्लॉवर की क्वालिटीज ती. अब, जरा इसके वो वाले फायदे सुन लें जो स्किन को होते है क्योंकि एक तो सर्दियां ऐसे में इसका इस्तेमाल बहुत जरूरी है. तो, इसके 
फायदों की लिस्ट पर डालिए नजर.

यह भी पढ़े : सर्दियों में रूखे-फटे हाथों से हो गए हैं परेशान, ये स्पेशल हैंड क्रीम बनेगी आपकी प्रॉब्लम का समाधान

झुर्रियां होंगी कम 
सर्दियों में अक्सर लेडीज को झुर्रियों जैसी प्रॉब्लम्स पेस करनी पड़ती है. ऐसे में रोज वॉटर उनके लिए वरदान साबित होगा. रोज वॉटर का इस्तेमाल करने से रिंकल्स (wrinkles) कम होने लगते है. पॉल्यूशन और uv रेज (rays) और स्ट्रेस का असर सबसे ज्यादा स्किन पर ही दिखता है. इसी वजह से टाइम से पहले ही फेस पर एजिंग साइन दिखने लगते है. ऐसे में गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित होगा. इसकी एंटी-ऑक्सीडेंट क्वालिटीज झुर्रियों जैसी कई प्रॉब्लम्स को खत्म करने में मदद करती हैं.  

आंखों के लिए फायदेमंद 
रोज वॉटर आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. आंखों में कुछ चला जाए या फिर जलन की प्रॉब्लम हो रही हो तो रोज वॉटर की कुछ बूंदें कुछ ही टाइम में इस प्रॉब्लम से छुटकारा दिला देंगी. इसे आप आई ड्रॉप की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आंखों को साफ और चमकदार बनाए रखने के लिए भी इसका इस्तेमाल रोज़ाना किया जाता है. 

यह भी पढ़े : हिचकी जब बार-बार सताए, आजमाएं ये दमदार घरेलू उपाय

दांतों के लिए
रोज वॉटर का इस्तेमाल सिर्फ फेस के लिए ही नहीं बल्कि दांतों के लिए भी फायदेमंद होता है. दांत में कोई भी प्रॉब्लम हो रोज वॉटर की मदद से ठीक किया जा सकता है. ये ना सिर्फ दांतों को स्ट्रॉन्ग बनाता है बल्कि उनमें आ रही किसी भी तरह की सूजन और गम्स की प्रॉब्लम्स को भी राहत दिलाता है. रोजाना इसके गार्गल करने से आपको एकदम फ्रेश महसूस होता है.  

फेस की गंदगी होगी दूर 
रोज वॉटर को टोनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. टोनिंग स्किन के लिए ये बहुत जरूरी है. बस, फेस धोने के बाद एक कॉटन में थोड़ा रोज वॉटर लें और उसी से फेस को साफ कर लें. ऐसा करने से ना सिर्फ फेस पर बची हुई गंदगी बल्कि खुले हुए पोर्स भी बंद हो जाएंगे. इससे मुंहासों की दिक्कत भी खत्म हो जाती है. रोज वॉटर फेस पर जमे हुए ऑयल को हटाने में भी मदद करता है. इसके साथ ही ऐसे बैक्टीरिया को पनपने से भी रोकता है जो मुंहासों की वजह बनते है.