News Nation Logo
कल सुबह बिपिन रावत के घर जाएंगे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी प्रधानमंत्री के आवास पर सीसीएस की आपात बैठक होगी हेलीकॉप्टर हादसे में एक शख्स को​ जिंदा बचाया गया: डीएम हेलीकॉप्टर हादसे पर बयान जारी करेगी वायु सेना वायुसेना ने CDS बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की वायुसेना ने सीडीएस बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की DNA टेस्ट से होगी शवों की पहचान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के हेलीकॉप्टर हादसे के बारे में पीएम मोदी को दी जानकारी हेलीकॉप्टर क्रैश में अब तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद CDS बिपिन रावत के घर पहुंचे एमएम नरवणेRead More » CDS बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश मामले में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कल संसद में देंगे बयान ढाई बजे हेलीकॉप्टर में लगी आग बुझाई गई

ऑलिव ऑयल: तेल एक फायदे अनेक।

जैतून का तेल डायबिटीज़ के रोगियों के बहुत फायदेमंद है। जानकारों का मानना है कि जैतून के तेल में शुगर को कंट्रोल करने वाले तत्व पाये जाते है।

न्यूज़ नेशन ब्यूरो | Edited By : Deepak Kumar | Updated on: 13 Sep 2016, 01:08:12 PM
Benefits of Olive oil (Getty images)

नई दिल्ली:

जैतून का तेल आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पौषक तत्व जैसे- मोनो सैचुरेटेड फैट, आयरन, विटामिन E, एंटी ऑक्सीडेंट और भी बहुत से लाभकारी तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते है। कुछ लोग जैतून का तेल खाने के लिए प्रयोग करते हैं जबकि कुछ लोग जैतून के तेल का इस्तेमाल दवाई के लिए भी करते है।

जैतून के तेल का इस्तेमाल घरेलू नुस्खों, ब्यूटी टिप्स, हेल्थ टिप्स आदि तरह से भी करते है। आइए जानते हैं जैतून तेल से और क्या–क्या फायदा होता है।

- जैतून का तेल डायबिटीज़ के रोगियों के बहुत फायदेमंद है। जानकारों का मानना है कि जैतून के तेल में शुगर को कंट्रोल करने वाले तत्व पाये जाते है।

- रूखे और बेजान बालों के लिए रोजाना अपने बालो में जैतून के तेल से मालिश करें। इससे आपके बाल सॉफ्ट, सिल्की और घने हो जायेगे।

- जैतून के तेल की मदद से स्किन टैनिंग की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। ऑलिव ऑइल से रोजाना मसाज करने से टैन स्किन धीरे धीरे ठीक हो जाएगी।

- ऑलिव ऑइल से डार्क सर्कल की प्रॉब्लम को भी दूर किया जा सकता है। इसके लिये रोज़ाना रात को सोते समय आँखों के नीचे हल्के हाथ से मसाज करें। बहुत जल्द ही डार्क सर्कल    खत्म हो जायेगा।

- अगर आपको डार्क स्किन और काली कुहनियों की समस्या है तो चीनी को ऑलिव ऑयल में मिलाकर हर रोज 5 मिनट तक स्क्रब करें, ऐसा करने से जल्दी ही फायदा मिलेगा।

- नींबू के रस में ऑलिव ऑयल को मिलाकर चेहरे की मालिश करने से झुर्रियां कम होती है। इसे हफ्ते में कम से कम तीन बार करें।

- सर्दियों के मौसम में बॉडी स्किन ड्राई होने लगती है। ऐसे में सर्दी के दिनों में ड्राई स्किन से बचने के लिए गुनगुने पानी से नहाने के बाद अपने पूरे शरीर पर जैतून का तेल लगाये। इससे    दिन भर आपकी स्किन मुलायम बनी रहेगी।

- जैतून का तेल वजन घटाने के लिये भी बहुत फायदेमंद होता है। खाने में जैतून के तेल का प्रयोग करने से भूख कम लगने लगती है और मीठा खाने का भी मन नही करता है। ऐसे में      वजन अपने आप कम होने लगता है।

- माँ बनने के बाद अक्सर लेडीज़ के पेट और कमर में स्ट्रेच मार्क्स आ जाते है, जैतून का तेल आपको इस प्रॉब्लम से भी निजात दिला देता है। अगर आप जैतून के तेल से सुबह शाम       हल्के हाथों से मालिश करते हैं तो 20- 25 दिनों में ही इसका असर दिखने लगेगा।

First Published : 13 Sep 2016, 06:37:00 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Olive Oil Benefits

वीडियो