logo-image

Health Tips: पुरुषों की हार्ट हेल्थ और शारीरिक दुर्बलता का बेजोड़ इलाज, अपनाएं ये आसान सा नुस्खा आज के आज

Heart Disease से लेकर यौन दुर्बलता तक ये वो परेशानियां हैं जिनका अक्सर पुरुषों को सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको एक जबरदस्त और आसान घरेलु नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसे आजमाकर आप इन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं.

Updated on: 27 Jan 2022, 07:27 PM

नई दिल्ली :

मुनक्का एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. इसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट, आयरन, फाइबर, कॉपर और पोटैशिमय काफी अच्छी क्वांटिटी में होते हैं. इसलिए मुनक्का खाना हर किसी के लिए ब्वेहद फायदेमंद है. वहीं, अगर सिर्फ पुरुषों की बात करें तो मुनक्का पुरुषों की कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करता है. रोजाना मुनक्का खाने से Immunity बढ़ती है, साथ ही यह एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है. इसके अलावा, ऐसी कई परेशानियां हैं जिनका अक्सर पुरुषों को सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको मुन्नका खाना जेंट्स के लिए कितना बेनेफिशिअल (raisins benefits for male) हो सकता है इसके बारे में बताएंगे. 

यह भी पढ़ें: सर्दियों में अगर खा रहें हैं मटर की कचोरी, तो ये बात जानकार उड़ जाएंगे होश

शारीरिक कमजोरी दूर करे (remove physical weakness) 
अधिकतर पुरुष अपने कमजोर शरीर से परेशान हैं, इसके लिए वे या तो सप्लीमेंट लेते हैं या फिर तरह-तरह की फैंसी डाइट फॉलो करते हैं. आप चाहें तो शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए नियमित रूप से मुनक्का खा सकते हैं. रोजाना मुन्नके वाला दूध पीने ( munakka benefits with milk) से शरीर मजबूत और ताकतवर बनता है. यह वजन बढ़ाने में भी लाभकारी होता है.

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी (beneficial for heart health)
महिलाओं की तुलना में पुरुषों को हृदय रोग जोखिम (heart disease risk) ज्यादा होता है. पुरुषों में हार्ट अटैक (Heart Attack) के मामले भी ज्यादा देखने को मिलते हैं. ऐसे में पुरुष मुन्नके का सेवन कर सकते हैं. मुनक्का हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है. साथ ही हृदय रोगों से भी बचाता है. हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में मुनक्का शामिल जरूर करें. मुनक्का में पोटैशियम होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को भी कंट्रोल रखता है.

यौन दुर्बलता दूर करे (remove sexual weakness)
आजकल ज्यादातर पुरुष अपने यौन दुर्बलता के कारण परेशान हैं. इसका असर उनकी शादी-शुदा जिंदगी पर भी पड़ता है. अगर आप भी इससे परेशान हैं, तो मुनक्का अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. मुन्नके में एमिनो एसिड होता है, जो यौन दुर्बलता को दूर करता है. आप रात को सोते समय दूध के साथ मुनक्का ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Covid-19: Corona से बचाने में ये घरेलू नुस्खे हैं बड़े असरदार, नहीं पड़ने देंगे आपको बीमार

वेट लॉस में फायदेमंद (beneficial in weight loss)
महिलाओं के साथ ही कुछ पुरुष भी अपने मोटापे से परेशान हैं. इसके लिए वे कई उपाय आजमाते हैं. लेकिन आप चाहें तो मुन्नके से भी वेट लॉस कर सकते हैं. इसके लिए मुन्नके को अपनी स्नैक्स डाइट में शामिल करें. इसे खाने से आप एनर्जेटिक भी रहेंगे.

स्पर्म काउंट बढ़ाए (increase sperm count)
खराब लाइफस्टाइल का असर पुरुषों के स्पर्म पर भी पड़ता है. इससे पुरुषों के स्पर्म की नंबर और क्वालिटी में कमी आती है. इसका असर फर्टिलिटी पर भी पड़ता है. ऐसे में आप मुनक्का को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. मुनक्का स्पर्म काउंट बढ़ाने का अच्छा घरेलू उपाय है. मुनक्का पौरूष स्वास्थ्य (male health) को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है.